1. ख़बरें

खुशखबरी: युवाओं को मिलेगा मुफ्त में सरकारी नौकरी की तैयारी करने का मौका, इस राज्य के छात्र उठाएं लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

सरकार ने युवाओं के लिए एक अहम तोहफा दिया है, जिससे युवाओं का भविष्य बेहतर बन पाएगा. दरअसल, हरियाणा सरकार प्रतिभावान युवाओं को नौकरी की तैयारी करवाएगी. इसके लिए युवाओं को सरकारी नौकरियों में परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए एक खास प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगाए. इसका लाभ करीब 50 हजार युवा उठा पाएंगे.

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने एम3एम फाउंडेशन के साथ करार किया है. यह फाउंडेशन सीएसआर के जरिए करीब 80 लाख से 1 करोड़ रुपए तक खर्च करने वाली है. इसके तहत युवाओं को कोचिंग देने के लिए ग्रेडअप के साथ भी करार किया है. इसमें युवाओं को अलग-अलग भाषाओं में रेलवे, बैंकिंग, कर्मचायी चयन आयोग, डिफेंस आदि की कोचिंग दी जाएगी. इस बात की जानकारी हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दी है.

ऐसे होगा छात्रों का चुनाव

राज्य सरकार ने कर्मचारी चयन आयोग से ग्रुप सी और डी की भर्तियों में आवेदन करने वाले 13 लाख छात्रों की जानकारी डिटेल ली है. यह जानकारी रोजगार विभाग को उपलब्ध कराई गई है. इसमें 90 प्रतिशत लाने वाले छात्रों में से टॉप के 50 हजार छात्रों का चुनाव किया जाएगा और उन्हें कोचिंग दी जाएगी. इसमें 70 प्रतिशत ग्रामीण छात्रों को चुनाव होगा, तो वहीं 30 प्रतिशत शहरी छात्रों को चुनाव किया जाएगा.

ऐसे होगी कोचिंग

पहले चरण में 50 हजार मेधावी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन कार्यक्रम के जरिए कोचिंग दी जाएगी. इसमें प्रतियोगिता परीक्षा से जुड़ा सिलेबस, रिडिंग, उससे जुड़ा मैटिरियल उपलब्ध करवाया जाएगा. इसके बाद प्रतियोगिता परीक्षाओं की तर्ज पर पेपर लिया जाएगा. इसके बाद छात्रों को इंटरव्यू देने के तरीके बताए जाएंगे. इनमें से टॉप 1 हजार युवाओं को लाइव कोचिंग दी जाएगी, जिसमें ग्रुप-ए और ग्रुप-बी की नौकरियों के लिए तैयार करवाई जाएगी.

ध्यान देने वाली बात

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना की हर सप्ताह और महीने समीक्षा की जाएगी. अगर कोई छात्र ऑनलाइन तैयारी में हिस्सा नहीं लेता है, तो उसे बाहर निकाल दिया जाएगा. इसके बाद उस छात्र की जगह दूसरे छात्र को मौका दिया जाएगा.

English Summary: Good news, Haryana government will get the youth ready for the job

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News