1. ख़बरें

खुशखबरी ! जन धन खाता, एलपीजी सब्सिडी, पीएम-किसान योजना और अन्य सब्सिडी योजनाओं की जांच इस लिंक से ऑनलाइन करें

यदि आप प्रधानमंत्री जन धन योजना DBT प्रतिक्रिया की स्थिति के बारे में उलझन में है? फिर हमारे पास इसके लिए एक उपाय है. प्रधान मंत्री जन धन योजना या पीएमजेडीवाई के तहत प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना के माध्यम से महिला लाभार्थियों के जन धन खाते में 500 रुपये जमा किए जाते हैं. यह नहीं भूलना चाहिए कि 500 रुपये का यह डीबीटी पीएमजेडीवाई के तहत मिलने वाले महिलाओं के 500 रुपये के डीबीटी की दूसरी किस्त है. हालांकि, कोविड -19 लॉकडाउन के बीच, महिला लाभार्थियों को DBT प्रतिक्रिया की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने में उलझन हो रही है.

PMJDY के तहत महिला लाभार्थी अपने खाते की स्थिति ऑनलाइन कैसे जान सकती हैं?

PMJDY महिला लाभार्थियों को अपने क्रेडिट की स्थिति जानने के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है. वे इसे अपने घरों में बैठकर जान सकती हैं. बस पब्लिक मैनेजमेंट फाइनेंशियल सिस्टम की आधिकारिक वेबसाइट @ pfms.nic.in / NewDefaultHome.aspx पर लॉग इन करें और अपने खाते का क्रेडिट ऑनलाइन जानें.

पीएम मोदी सरकार ने डीबीटी प्रणाली के माध्यम से पूरे सब्सिडी हस्तांतरण को केंद्रीकृत किया है और इसके लिए सार्वजनिक प्रबंधन वित्तीय प्रणाली है. यह पूर्ण धन हस्तांतरण प्रणाली को सीधे लाभार्थी के दिए गए बैंक खाते में भेजा जाता है. हालांकि, यदि लाभार्थी के पास बैंक खाता नहीं है, तो उन्हें इसमें प्रत्यक्ष सब्सिडी हस्तांतरण प्राप्त करने के लिए जन धन खाता खोलने के लिए कहा जाता है.

जन धन योजना, एलपीजी सब्सिडी, पीएम किसान सम्मान योजना और अन्य कल्याणकारी योजनाओं की स्थिति जानने के लिए इन चरणों का पालन करें-

  • चरण 1: सार्वजनिक प्रबंधन वित्तीय प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट @ pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx पर लॉग इन करें

  • चरण 2: मुख पृष्ठ पर 'अपने भुगतान जानें' पर क्लिक करें

  • चरण 3: अपने बैंक का नाम, बैंक खाता संख्या जैसे आवश्यक विवरण भरें

  • चरण 4: अब, कैप्चा कोड जमा करें

  • चरण 5: 'खोज' विकल्प पर टैप करें

  • चरण 6: संपूर्ण डेबिट और क्रेडिट विवरण आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर उपलब्ध होगा.

  • चरण 7: आपको अपने बैंक खाते में नवीनतम मनी ट्रांसफर का पता चल जाएगा

लेटेस्ट मनी क्रेडिट और तारीख से यह पुष्टि होगी कि आपके जन धन खाते, पीएम किसान सम्मान योजना, एलपीजी सब्सिडी या किसी अन्य कल्याणकारी योजना में पैसा जमा किया गया है या नहीं.

English Summary: Good News ! Check Jan Dhan Account, LPG Subsidy, PM-Kisan Yojana and other subsidy schemes online from this link

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News