News

नहीं रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर, देश में एक दिन का राष्ट्रीय शोक

गोवा राज्य के मुख्यमंत्री और देश के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार को 63 साल की उम्र में निधन हो गया. मनोहर पर्रिकर गोवा के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके थे. मनोहर पर्रिकर लंबे समय से पैंक्रियाटिक कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे और वह इसके लिए अमेरिका में इलाज भी करवो चुके थे. वह काफी लंबे समय से इस बीमारी से परेशान थे. उनके निधन की खबर आते ही पूरे देशभर में शोक का माहौल छा गया. उनके निधन के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करके सबसे पहले निधन पर शोक जताया. उसके बाद सरकार ने पर्रिकर के सम्मान में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. वहीं उनके निधन पर गोवा में 7 दिन के राजकीय शोक का एलान किया गया है. मनोहर पर्रिकर राजनीति में सादी जीवनशैली और सरल व्य़वहार के लिए जाने जाते थे. अगर उनके बारे में बात करें तो केवल भारतीय जनता पार्टी में ही नहीं बल्कि बाकी दलों के नेता भी उनकी प्रशंसा करते हुए नहीं थकते थे.

गोवा सीएमओ ने दी जानकारी

दरअसल काफी लंबे समय से मनोहर पर्रिकर बीमार चल रहे थे. इसके साथ ही बीते दो दिनों से उनका स्वास्थ्य ज्यादा बिगड़ गया था. इससे पहले गोवा के मुख्यमंत्री कार्यालय ने औषचारिक बयान जारी करके मनोहर पर्रिकर के स्वास्थ्य के खराब होने की जानकरी दी थी. मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताय़ा कि मनोहर पर्रिकर की हालत बेहद ही गंभीर थी. डॉक्टर उनको ठीक करने की कोशिश कर रहे थे. उनके स्वास्थ्य में गिरावट देखने के बाद उन्हें गोवा के मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया था.

देशभर में शोक, राष्ट्रपति और पीएम ने जताया दुख

गोवा के मुख्यमंत्री के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया कि पर्रिकर हमेशा उनकी लगन और राज्य के मुख्यमंत्री और देश रक्षा मंत्री के तौर पर याद किए जाएंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक जताया. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, मनोहर पर्रिकर एक अद्दिवतीय नेता थे. वह एक सच्चे देशभक्त और असाधारण प्रशासक थे. वह सभी की प्रशंसा करते थे. राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को पीढ़ियों तक याद किया जाएगा. उनके निधन से गहरा दुख हुआ है. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना.

आज होगा मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार

मनोहर परिकर की अंतिम यात्रा शाम को चार बजे शुरू होगी. उनका अंतिम संस्कार करीब पांच बजे मिरामर में किया जाएगा. आज दिल्ली समेत देश के सभी राज्यों, संघ शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा आधा झुका दिया गया है. गोवा में बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. पीएम मोदी, भाजपा अध्यक्ष समेत कई नेता और उनके समर्थक उनके अंतिम संस्कार में शामिल होगें. गोवा में भी सात दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया है. मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य में नए मुख्यमंत्री को लेकर भी मंथन जारी है, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस अपने-अपने विधायकों के साथ लगातार बैठके कर रही हैं. फिलहाल पूरे राज्य में सियासी घटनाक्रम जारी है.



Share your comments