1. ख़बरें

गरीबों और जरूरतमंदों को फ्री मिलेगा राशन, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Ration

Ration

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojana) एक ऐसा जरिया है, जिसकी मदद से लोगों को मुफ्त में अनाज मुहैया कराया जाता है. इस योजना का मकसद ही है कि गरीब और जरूरतमंदों को अनाज मिल सके.

इस योजना का संचालन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (National Food Security Scheme) के तहत किया जाता है. इससे जुड़ी हम खबर यह है कि उत्तर प्रदेश में राशन का नि:शुल्क (Free Ration) वितरण होने वाला है.

20 जून से नि:शुल्क राशन का वितरण

खास बात यह है कि इस योजना के तहत 20 जून से नि:शुल्क राशन का वितरण शुरू किया जाएगा. इस चक्र में सभी अंत्योदय कार्डधारकों को 3 किलो चीनी भी दी जाएगी. इसके लिए उन्हें प्रति किलो 18 रुपए चुकाने होंगे, जबकि बाजार में चीनी 45 रुपए किलो है. बता दें कि यह राशन का वितरण 30 जून तक चलने वाला है.  

आपको बता दें कि इस माह पहले चक्र में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojana) के तहत नि:शुल्क राशन (Free Ration) बांटा गया. राज्य सरकार का लक्ष्य है कि गरीबों और जरूरतमंदों को 3 माह (जून, जुलाई व अगस्त) तक नि:शुल्क राशन (Free Ration) वितरित किया जाएगा. इसके तहत सभी कार्डधारकों को दूसरी बार नि:शुल्क राशन (Free Ration) मिलेगा.

बताया जा रहा है कि 20 जून से नि:शुल्क राशन (Free Ration) वितरण के साथ-साथ अंत्योदय कार्डधारकों को अप्रैल, मई व जून के लिए 3 किलो चीनी 18 रुपए किलो की दर से मिलेगी. इसके अलावा अंत्योदय कार्ड धारक को 35 किलो राशन यानी 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल मिलेगा. इसके साथ ही पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किलो राशन यानी 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल राशन मिलेगा.

English Summary: free ration will be available in uttar pradesh till june 30

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News