MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Flying Car: बाजार में आई उड़ने वाली कार, लोग तेजी से कर रहे इसकी बुकिंग

बाजार में आई उड़ने वाली कार, आसमान में जल्द शुरू हो सकता है इसका परिचालन, तो जानिए क्या हैं इसके फीचर्स और कीमत?

निशा थापा
Flying car
Flying car

हम अपनी दीनचर्या में कभी ना कभी लंबी दूरी तय करने के लिए वाहन जैसे कार का उपयोग करते हैं. बढ़ती आबादी के चलते सड़कों में वाहनों की लंबी लंबी कतारें होती हैं. महानगरों में मेट्रों ने इस समस्या से छुटकारा दिलाया है. मगर क्या आप जानते हैं कि कुछ सालों के शोध व मेहनत के बाद बाजार में उड़ने वाली कार भी आ गई है. कार ऐसी है, जिसमें आप वाहन व हवाई जहाज दोनों का आनंद ले सकते हैं. इससे आपकी समय की बचत भी होगी.

14 साल की मेहनत लाई रंग

आपने अक्सर फिल्मों में कार्टून में या कल्पना में जरूर उड़ने वाली कारों को देखा होगा, लेकिन अब वास्तव में उड़ने वाली कार का आविष्कार हो चुका है. इस उड़ने वाली कार को बनाने में लगभग 14 वर्षों की शोध, डिजाइनिंग व मेहनत लगी है. इस उड़ने वाली कार को अमेरिका की सैमसन स्काई कंपनी ने बनाया है.

कंपनी का कहना है कि उनकी कार की हाई-स्पीड टैक्सी टेस्टिंग भी पूरी हो गई है और जल्द ही यह देश के आम नागरिकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी. इसके साथ ही आप कार के साथ हवा में हवाई जहाज का आनंद भी ले सकते हैं.

1.35 करोड़ रुपए है फ्लाइंग कार की कीमत

अमेरिकी कंपनी की इस फ्लाइंग कार की कीमत 1.70 लाख डॉलर यानि की 1.35 करोड़ रुपए है. तो वहीं कंपनी ने इस कार के लिए बुकिंग भी खोल दी है. अभी तक तकरीबन 2 हजार लोग इस फ्लाइंग कार की बुकिंग कर चुके हैं. इनोवेशन के इस दौर में वैज्ञानिकों के इन सुनहरे कदम की हर कोई सराहना कर रहा है.

यह भी पढ़ें : Tata Punch Car: यहां भी होगा वहां भी होगा, अब तो सारे जहां में होगा क्या? टाटा पंच का जलवा-जलवा

अभी इसे आम लोगों को उड़ाने के लिए थोड़ा वक्त ओर लग सकता है, क्योंकि पहले फ्लाइंग कार के लिए रुट तैयार करने होंगे, जिसके बाद ही इसे आम लोगों द्वारा उड़ाना संभव हो पाएगा. उम्मीद है कि फ्लाइंग कार भारत के बाजार में भी जल्द उतर सकती है, इससे आम लोगों को सड़कों के ट्रैफिक से निजात मिलेगी, साथ ही वक्त की बचत भी होगी.

English Summary: Flying car in the market, price 1 lakh 70 thousand dollars Published on: 18 August 2022, 02:12 PM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News