1. ख़बरें

किसानों को लोन लेने में मिलेगी मदद, जानिए क्या है e-GramSwaraj App और Swamitva Yojana

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

पंचायती राज दिवस के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) द्वारा देशभर के सरपंचों को संबोधित किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने e-GramSwaraj के पोर्टल (Portal) और ऐप (App)  को लॉन्च और स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) का शुभारंभ भी किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि  कि गांव के इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure)  को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा ये दो प्रोजेक्ट शुरू किए जा रहे हैं और ये भविष्य में ग्रामीणों को लाभ पहुंचाएगे.

ई-ग्राम स्वराज ऐप क्या है ?

यह जो ई-ग्राम स्वराज (e-GramSwaraj)  ऐप है इसके जरिए ग्राम पंचायतों के फंड, उसके द्वारा किए गए सभी कामकाजों की पूरी जानकारी मिलेगी. जिससे कामों में पार्दशिता भी आएगी और साथ ही परियोजनाओं के काम में भी वृद्धि होगी. यह ऐप पंचायतों का पूरा  लेखाजोखा रखने वाला सिंगल डिजिटल प्लेटफॉर्म (Single digital Platform) होगा. इसी से पंचायत में होने वाले सारे विकास कार्यों, खर्च होने वाले फंड और आने वाली योजनाओं की पूरी जानकारी मिलेगी. जिससे गांव वालों को हर योजना, कितना पैसा खर्च हुआ और हो रहा है सब का हिसाब किताब इसके जरिए मिलता रहेगा.

स्वामित्व योजना क्या है ?

इसके साथ ही स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) से ग्रामीणों को कई प्रकार के फायदे होंगे.जैसे- संपत्ति को लेकर जो लोगों में भ्रम है कि पैसा कितना लगा या कितना आया और  झगड़े खत्म आदि भी खत्म होंगे. इसके साथ ही गांव के विकास के लिए  योजनाओं की बनाने में भी सहायता मिलेगी. इसके अलावा शहरों की तरह इसके जरिए गांवों में रहने वाले लोग भी बैंकों से आसानी से लोन ले सकेंगे. इस योजना के अंतर्गत गांवों में ड्रोन से एक-एक संपत्ति की मैपिंग होगी. जिससे लोगों में झगड़े भी खत्म हो जाएंगे, गांव के विकास कार्यों को प्रगति मिलेगी और शहरों की तरह इन संपत्तियों पर भी बैंक से आसानी से लोन लिया जा सकेगा.पीएम ने बताया कि अभी कुछ ही राज्यों को शामिल किया गया है जिनमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत 6 और राज्यों में इस योजना का  ट्रायल शुरू कर रहे हैं. अगर ये सफल रही तो उसके बाद इसे हर गांव में शुरू किया जाएगा.

English Summary: Farmers will get help in taking loans, know what is e-GramSwaraj App and Swamitva Yojana

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News