MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Double Income! अब 5 लाख किसानों को मिलेगा लोन, आमदनी होगी दोगुनी

जैविक खेती के बढ़ते उपयोग को देखते राजस्थान सरकार ने किसानों के हित में में जैविक खेती मिशन शुरू करने की घोषणा की है. सरकार का मानना है कि इससे ना सिर्फ किसानों की आय दोगुनी होगी, बल्कि फसल का उत्पादन भी बढ़ेगा.

स्वाति राव
अब राज्य के किसानों को मिलेगा लाखों का लोन
अब राज्य के किसानों को मिलेगा लाखों का लोन

कृषि की दुनिया में जैविक खेती (Grant Will Be Given For Horticulture) एक मूलमंत्र की तरह होता है, जो खेती में आमदनी को और फसल की गुणवत्ता को बढ़ाता है. लोग आमतौर पर मानते हैं कि यह खेती का एक नया तरीका है, लेकिन ऐसा नहीं है. जैविक खेती प्राचीन काल से चली आ रही है.

जैविक खेती एक ऐसी प्रणाली है, जो सिंथेटिक इनपुट (Synthetic Input) यानि उर्वरक, कीटनाशक, आदि के उपयोग से फसलों को बचाती है. जैविक खेती किसानों को आमदनी के लिए अच्छा श्रोत है. सरकार भी जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए (Government Also To Promote Organic Farming) किसानों को प्रोत्साहित करती है. किसानों को जैविक खेती के लिए अनुदान भी दिया जाता है.

5 लाख किसानों को होगा फायदा (5 Lakh Farmers Will Benefit)

हाल ही में राजस्थान के सीएम ने कृषि क्षेत्र में अधिक सुधार के लिए एवं कृषि आय को जैविक खेती के जरिये बढाने के लिए राज्य के किसानों के लिए एक अलग से कृषि बजट पेश किया था.

इसे पढ़ें- 100 किसान ड्रोन' को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बढ़ेगी आमदनी

जिसमें उन्होंने जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जैविक खेती मिशन (Organic Farming Mission) शुरू करने की बात कही थी. जी हाँ अब राजस्थान में जैविक मिशन शुरू किया जायेगा. सरकार का मानना है की इससे राज्य के 5 लाख किसानों को फायदा होगा.

बागवानी के लिए दिया जायेगा अनुदान (Grant Will Be Given For Horticulture)

जैविक प्रमाणीकरण के लिए संभाग स्तर पर लैब स्थापित की जाएगी, जिस पर 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि सरकार एक ही समय में बागवानी मिशन (Horticulture Mission) पर 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसमें 15000 किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किसानों को 100 करोड़ में 2 साल में फलों के बाग विकसित करने के लिए अनुदान (Grant For Developing Fruit Orchards) दिया जाएगा.  

English Summary: farmers will get big benefit from organic mission, now income will be doubled Published on: 26 February 2022, 03:00 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News