MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

'100 किसान ड्रोन' को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बढ़ेगी आमदनी

ड्रोन का उपयोग भारत में अब काफी किसानों के लिए भी मददगार साबित हो रहा है. जी हाँ बढ़ते प्रदूषण की वजह से फसलों में बढ़ते कीटों के प्रकोप से बचाव हेतु ड्रोन काफी योगी उपयोगी साबित हो रहा है.

स्वाति राव
PM Modi
PM Modi

ड्रोन का उपयोग भारत में अब काफी किसानों के लिए भी मददगार साबित हो रहा है. जी हाँ बढ़ते प्रदूषण की वजह से फसलों में बढ़ते कीटों के प्रकोप से बचाव हेतु ड्रोन काफी योगी उपयोगी साबित हो रहा है.

ड्रोन सेक्टर (Drone Sector ) की बढ़ती क्षमता को देख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) ने बीते दिन किसानों की मदद करने के उद्देश्य से एक विशेष अभियान के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत के कई शहरों और कस्बों में खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव (Spraying Of Insecticides) के लिए '100 किसान ड्रोन (100 Farmer Drones) को हरी झंडी दिखाई है. इस कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पीएम मोदी ने ड्रोन के इस्तेमाल को संबोधित करते हुए बहुत कुछ कहा है.

पीएम मोदी का संबोधन (PM Modi's Address)

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी की आधुनिक कृषि सुविधाओं की दिशा में यह एक नया अध्याय है. मुझे विश्वास है कि यह प्रक्षेपण न केवल ड्रोन क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा, बल्कि असीम संभावनाओं के लिए आकाश भी खोलेगा. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि पहले ड्रोन के नाम पर यह सोचा जाता था कि यह सेना से जुड़ी प्रणाली है या दुश्मनों से लड़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजें हैं, लेकिन अब यह ड्रोन की दिशा में एक नई दिशा है.

इसे पढ़ें - बड़ी खबर! इस तारीख को आएगी PM Kisan योजना की 10वीं किस्त

21वीं सदी की आधुनिक कृषि प्रणाली है. अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में ड्रोन स्टार्ट-अप की एक नई संस्कृति का निर्माण किया जा रहा है.

उनकी संख्या जल्द ही 200 से अधिक हो जाएगी, जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे. भारत में बढ़ती ड्रोन क्षमता को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे बताया गया है कि गरुड़ एयरोस्पेस ने अगले 2 साल में 1 लाख मेड इन इंडिया ड्रोन बनाने का लक्ष्य रखा है. इससे युवाओं के लिए नए रोजगार और नए अवसर पैदा होंगे.

English Summary: pm modi gives green signal to '100 kisan drones', will be very beneficial for farmers Published on: 19 February 2022, 05:21 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News