MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

दिल्ली में किसानों का केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन, पानी की सुविधा और बेहतर एमएसपी की मांग

किसान जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं उनकी मांग पानी के उचित वितरण और गेहूं और दालों के लिए बेहतर न्यूनतम समर्थन मूल्य की है.

रवींद्र यादव
दिल्ली में पंजाब के किसानों का धरना
दिल्ली में पंजाब के किसानों का धरना

New Delhi: दिल्ली के जंतर-मंतर पर केंद्र सरकार के खिलाफ पंजाब के किसान धरना दे रहे हैं. सभी किसान संगठन पानी के उचित वितरण और गेहूं, दालों के लिए बेहतर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की मांग कर रहे हैं. यहां पर कई किसान संगठन के किसान मौजूद हैं.

किसान जरनैल सिंह ने बताया कि पंजाब राज्य के लिए पानी के बेहतर वितरण की जरूरत है. यहां का सारा पानी राजस्थान और दिल्ली को दिया जाता है, जिस कारण पंजाब के किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है. सरकार ने गेहूं और दालों पर एमएसपी पर कितनी बार वादा किया पर उस पर भी कुछ नहीं किया है.

जल आपूर्ति रहेगी प्रभावित

इस धरने को लेकर दिल्ली जल बोर्ड ने कहा है कि सोनिया विहार जल उपचार संयंत्र में रखरखाव कार्य के कारण 13-14 मार्च के दौरान कैलाश नगर, सराय काले खान, जल विहार, लाजपत नगर, ओखला, अमर कॉलोनी जैसे दक्षिण दिल्ली के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होगी. पानी की आपूर्ति 13 मार्च की शाम को उपलब्ध नहीं होगी और 14 मार्च की सुबह कम दबाव में उपलब्ध रहेगी और पानी का टैंकर केवल लोगों के अनुरोध पर उपलब्ध कराया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः किसानों का आज पंजाब में प्रदर्शन, 20 मार्च को दिल्ली की सड़कें करेंगे जाम

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने बाहरी रिंग रोड पर चिराग दिल्ली फ्लाईओवर की मरम्मत शुरू कर दी है और यह खंड 50 दिनों के लिए बंद रहेगा. इस फ्लाईओवर के बंद होने से बाहरी रिंग रोड पर मोदी मिल फ्लाईओवर से आईआईटी दिल्ली तक वसंत कुंज, हवाई अड्डे और मुनिरका की ओर जाने वाले यातायात पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. यह खंड साउथ एक्सटेंशन, एम्स, मालवीय नगर, बीआरटी कॉरिडोर और सावित्री सिनेमा को जोड़ता है, जो भी प्रभावित होगा.

English Summary: Farmers protest against Centre demand distribution of water and better MSP Published on: 13 March 2023, 06:31 PM IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News