News

Farmers Protest Against Farm Bills 2020: कृषि बिल के खिलाफ में किसानों ने किया 'रेल रोको' आंदोलन का ऐलान, पंजाब की कई ट्रेन हुईं रद्द

Rail Roko Protest

Rail Roko Protest

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि विधेयकों (Farm Bills 2020) के खिलाफ पंजाब और हरियाणा समेत देशभर के किसानों का संग्राम लगतारा जारी है. पंजाब किसानों का गुस्सा इतना बढ़ गया है कि वहां किसान समिति ने रेल रोको अभियान का ऐलान कर दिया है. इस ऐलान को देखते हुए पंजाब आने-जाने वाली सभी ट्रेनों को रोक दिया गया है. किसानों के इस विरोध को देखते हुए रेलवे ने 2 दिना यानी 24 से 26 सितंबर तक रेलगाड़ियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है.

आपको बता दें कि किसान मजदूर संघर्ष समिति ने कृषि विधेयकों (Farm Bills 2020) के खिलाफ प्रदर्शन को तेज करने का निर्णय लिया है. समिति ने घोषणा की है कि इस विधेयक के विरोध में 24 से 26 सितंबर के बीच पंजाब में ट्रेनों को चलने नहीं दिया जाएगा. समिति का कहना है कि हमने राज्य में कृषि से संबंधित विधेयकों (Farm Bills 2020) के खिलाफ रेल रोको आंदोलन करने का फैसला लिया है. पंजाब में पहले से ही कई कृषि संगठन 25 सितंबर को भारत बंद का ऐलान कर चुके हैं. इसके समर्थन में मुख्य तौर पर भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी), कीर्ति किसान यूनियन, भारती किसान यूनियन (एकता उगराहां), भाकियू (दोआबा), भाकियू (लाखोवाल) और भाकियू (कादियां) आदि संगठन शामिल हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने कृषि विधेयकों (Farm Bills 2020)  को कानून में बदलना चाहती है. ये कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा करार, आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक हैं.



English Summary: Farmers have declared rail roko protest against the farm bills 2020

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in