MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

अनाज मंडी में किसानों को केवल 30 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना, यहां भी अन्नदाताओं को मिलता है सस्ता भोजन

अनाज मंडी में कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) के प्रांगण में किसानों को केवल 30 रुपये में भोजन मिलेगा. आइए, इसके बारे में विस्तार से जानें.

मुकुल कुमार
अनाज मंडी में किसानों को कम कीमत में मिलेगा खाना
अनाज मंडी में किसानों को कम कीमत में मिलेगा खाना

राजकोट अनाज मंडी में श्री विठ्ठलभाई रडाडिया भोजनालय नाम से एक किसान कैंटीन की शुरुआत की गई है. इसका उद्घाटन शनिवार को पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक जयेश रडाडिया ने किया. कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) के प्रांगण में स्थित इस कैंटीन में किसानों को महज 30 रुपये में भरपेट खाना मिलेगा. उद्घाटन के मौके पर राजकोट एपीएमसी के अध्यक्ष जयेश बोगरा ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि अभी तक किसानों के लिए कैंटीन की सुविधा नहीं थी. वैसे तो उसमें भोजन की कीमत 90 रुपये होगी लेकिन कृषकों के लिए एपीएमसी प्रशासन और संबंधित व्यापारी 30-30 रुपये अपनी तरफ से देंगे. ऐसे में किसानों को भोजन के लिए केवल 30 रुपये देना होगा.

भरपेट भोजन की व्यवस्था

हालांकि, किसानों को पहली बार इस तरह की सुविधा नहीं मिल रही है. कई अन्य संस्थाएं भी किसानों को सस्ते दर पर भोजन कराती हैं. हरियाणा के फतेहाबाद मार्केटिंग बोर्ड के दमकल विभाग कार्यालय में अटल कैंटीन चलता है. जिसमें मजदूरों व किसानों को केवल 10 रुपये में भरपेट भोजन कराया जाता है. यहां महज 10 रुपये में किसानों को चार रोटी, एक दाल, एक सब्जी और चावल दिए जाते हैं. वहीं, इंदौर में चौइथराम फूल मंडी के पास स्थित एक रेस्टोरेंट में किसानों को केवल पांच रुपये में खाना खिलाया जाता है. सस्ता भोजन के लिए किसानों को केवल मंडी की पर्ची दिखानी होती है.

यह भी पढ़ें- जानें क्या है पौधा किस्म और किसान अधिकार संरक्षण अधिनियम

यहां भी मिलता है किसानों को सस्ता भोजन

वहीं, हरियाणा के रोहतक मंडी में भी किसानों को सस्ते दर पर भोजन उपलब्ध कराया जाता है. धान व गेहूं की बिक्री की सीजन में अन्नदाताओं को मंडी में केवल 10 रुपये में भर पेट खाना खिलाया जाता है. वहीं, सीजन के बाद भोजन की कीमत 20 से 30 रुपये के बीच हो जाती है.

कैंटीन में किसानों के लिए पानी से लेकर शौचालय तक की व्यवस्था रहती है. सीजन के समय लगभग 300 किसान हर रोज कैंटीन में भोजन करते हैं. इसके अलावा, ओडिसा के मंडियों में भी किसानों के लिए ढेरों कैंटीन खोले गए हैं. जिसमें भोजन बिल्कुल फ्री होता है.

English Summary: Farmers get food for Rs 30 in Rajkot APMC Published on: 28 May 2023, 10:46 AM IST

Like this article?

Hey! I am मुकुल कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News