MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

केले की खेती कर सलाना 5 लाख रुपए कमा रहे किसान, जानिए क्या है इसका राज!

केले की खेती दिन-ब-दिन लोकप्रिय होती जा रही है. ऐसे में केले की खेती किसानों के लिए बहुत लाभदायी साबित हो रही है. ऐसा ही नजारा हरियाणा के पलवल जिले में देखा गया है. जहाँ के किसानों को केले की खेती से अच्छा मुनाफा मिल रहा है.

स्वाति राव
Banana Cultivation
Banana Cultivation

केले की खेती दिन-ब-दिन लोकप्रिय होती जा रही है. ऐसे में केले की खेती किसानों के लिए बहुत लाभदायी साबित हो रही है. ऐसा ही नजारा हरियाणा के पलवल जिले में देखा गया है. जहाँ के किसानों को केले की खेती से अच्छा मुनाफा मिल रहा है.

बता दें हरियाणा राज्य में इन दिनों केले की खेती का रकवा काफी बढ़ गया है. हरियाणा में पलवल जिले के किसानों को अब केले की खेती के तरफ काफी रूझान लगातार बढ़ रहा है. इतना ही नही राज्य में बागवानी मिशन के तहत केले की खेती को बढ़ावा देने के लिए जिले में किसानों को अनुदान राशि की सहायता भी दी जा रही है. बागवानी विभाग द्वारा किसानों को केले की खेती करने पर 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर अनुदान राशी प्रदान की जा रही है. विभाग द्वारा मिली जनकारी के अनुसार बताया गया कि पलवल जिले में वर्ष 21-22 के तहत सात हेक्टेयर भूमि में केले की खेती करने का लक्ष्य बागवानी विभाग हरियाणा द्वारा प्रदान किया गया था.

जिले में 7 हेक्टेयर भूमि में केले की खेती करने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि पलवल जिले के गांव कुलैना, मकसूदपुर, सोलड़ा में केले की खेती की जा रही है. उक्त गांवों में करीब 9 किसानों को केले की खेती करने पर अनुदान राशी दी गई है.

इस खबर को पढ़ें - जानें, नीले रंग के केला की खेती कहाँ और क्यों होती है?

कृषि विभाग द्वारा मिली जानकारी (Information Received By The Department Of Agriculture)

राज्य के बागवानी विभाग के अधिकारीयों का कहना है कि राज्य में केला की खेती करने वाले किसानों को एक हेक्टेयर पर दो वर्ष के अंर्तगत 50 हजार रुपए देने का प्रावधान है.

जिसमें पहले वर्ष में 37 हजार 500 रूपए तथा दूसरे वर्ष में फसल की रखरखाव के लिए 12 हजार 500 रुपए की अनुदान राशी प्रदान की जाती है. केला की खेती को देखते हुए चार अन्य किसानों ने भी केले की खेती करनी शुरू कर दी है. उन्हें भी विभाग द्वारा जल्द ही अनुदान राशी दे दी जाएगी. इसके अलावा राज्य में गत तीन वर्षो से केले की खेती करने के लिए किसानों को जागरुक किया जा रहा है. किसान भी अपने खेतों जागरूक होकर केले की जी 9 किस्म की अच्छी पैदावार कर रहे हैं.

English Summary: Farmers earning in lakhs annually by cultivating bananas Published on: 12 January 2022, 04:38 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News