आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Farm Bill: पीएम मोदी ने किसानों को गिनाए कृषि बिल के फायदे, जानिए क्या है सच और झूठ

Krishi Bills

कृषि बिल (Farm Bill) को लेकर देशभर में माहौल गरमाया हुआ है. विपक्ष जहां एक ओर जोरदार ढंग से प्रदर्शन कर रहा है. तो वहीं पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तार प्रदेश के किसान भी इन बिलों को लेकर जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, पंजाब में 25 सितंबर को किसानों ने भारी विरोध-प्रदर्शन का ऐलान किया है. संसद में भी सरकार को इस मुद्दे पर विपक्ष द्वारा लगातार घेरा जा रहा है और हंगामा हो रहा है. चूंकि मुद्दा किसानों से जुड़ा है इसलिए कोई राजनीतिक दल खुद को उनका हितैषी साबित करने से चूकना नहीं चाहता. सरकार ने क्यों बदलाव किए हैं, उसे लेकर किसानों के मन में कई शंकाए हैं. इन्हीं शंकाओं को दूर करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने अखबारों में विज्ञापन देकर स्थिति साफ करने की कोशिश की है. 6 बड़े बिंदुओं पर सरकार ने 'झूठ' और 'सच' को सामने रखा है.

न्यूनतम समर्थन मूल्य का क्या होगा?

झूठ: किसान बिल असल में किसानों को न्यूरनतम समर्थन मूल्य  न देने की साजिश है.
सच: किसान बिल का न्यू नतम समर्थन मूल्यन से कोई लेना-देना नहीं है. एमएसपी दिया जा रहा है और भविष्य  में दिया जाता रहेगा.

मंडियों का क्या होगा?

झूठ: अब मंडियां खत्मज हो जाएंगी.
सच: मंडी सिस्टम जैसा है, वैसा ही रहेगा.

किसान विरोधी है बिल?

झूठ: किसानों के खिलाफ है किसान बिल.
सच: किसान बिल से किसानों को आजादी मिलती है. अब किसान अपनी फसल किसी को भी, कहीं भी बेच सकते हैं. इससे 'वन नेशन वन मार्केट' स्थालपित होगा. बड़ी फूड प्रोसेसिंग कंपनियों के साथ पार्टनरशिप करके किसान ज्यानदा मुनाफा कमा सकेंगे.

बड़ी कंपनियां शोषण करेंगी?

झूठ: कॉन्ट्रैक्ट के नाम पर बड़ी कंपनियां किसानों का शोषण करेंगी.
सच: समझौते से किसानों को पहले से तय दाम मिलेंगे लेकिन किसान को उसके हितों के खिलाफ नहीं बांधा जा सकता है. किसान उस समझौते से कभी भी हटने के लिए स्वनतंत्र होगा, इसलिए लिए उससे कोई पेनाल्टी. नहीं ली जाएगी.

छिन जाएगी किसानों की जमीन?

झूठ: किसानों की जमीन पूंजीपतियों को दी जाएगी.

सच: बिल में साफ कहा गया है कि किसानों की जमीन की बिक्री, लीज और गिरवी रखना पूरी तरह प्रतिबंधित है. समझौता फसलों का होगा, जमीन का नहीं.

किसानों को नुकसान है?

झूठ: किसान बिल से बड़े कॉर्पोरेट को फायदा है, किसानों को नुकसान है.
सच: कई राज्यों में बड़े कॉर्पोरेशंस के साथ मिलकर किसान गन्ना, चाय और कॉफी जैसी फसल उगा रहे हैं. अब छोटे किसानों को ज्यादा फायदा मिलेगा और उन्हें तकनीक और पक्के मुनाफे का भरोसा मिलेगा.

English Summary: Farm Bill: PM Modi enumerated the benefits of agricultural bills to farmers, know what is the truth and lies

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News