MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

EPFO: अपने PF से जुड़ा ये काम जल्द कर लें पूरा, नहीं तो परिवार को हो सकती है दिक्कत

EPF ने नौकरी पेशा वाले लोगों को EPFO का ई नॉमिनेशन जरूरी कर दिया है. ई-नॉमिनेशन नहीं कराने से कर्मचारियों के परिजनों को परेशानी हो सकती है.

दिव्यांशु कुमार राव

EPF ने नौकरी पेशा कर्मचारियों को EPFO का ई-नॉमिनेशन कराना अनिवार्य कर दिया है. जिसके बाद अब अगर आपने अभी तक अपने ईएफओ का नॉमिनेशन नहीं किया तो आपके परिजनों को उसके लिए पेरशानी हो सकती है.

नौकरी करने वाले लोगों का EPF रिटायरमेंट फंड होता है, जो कर्मचारी की सैलरी का एक हिस्सा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EFPO) फंड में जमा होता है. कर्मचारी अपनी जरूरत के अनुरूप अपने ईपीएफ पैसे को निकाल भी सकते हैं. EFPO ने अब कर्मचारियों के लिए ई-नॉमिनेशन आवश्यक कर दिया है, जिसके बाद किसी भी पीएफ अकाउंट होल्डर और उनके परिवार के सदस्यों को पेंशन बीमा समेत अन्य तरह के लाभ उठाने के लिए ई नोमिनेशन जरूरी है. जिन लोगों अपने पीएफ अकाउंट का ई-नॉमिनेशन नहीं कराया है, उन्हें इन सुविधाओं का लाभ उठाने में कठिनाई हो सकती है.

EPFO ई-नॉमिनेशन (E-Nomination) के लिए अभियान चला रहा है. जिसके तहत ईएफओ कर्मचारियों को EPFO का ई-नॉमिनेशन करना होगा. अभी तक पूरी तरह से पीएफ खाताधारकों ने नॉमिनी को एड नहीं किया है. ई-नॉमिनेशन करने के बाद ही ईपीएफओ रजिस्‍टर्ड सदस्‍य और उसके परिवार को पेंशन (EPS) और बीमा (EDLI) का लाभ देगा. जिससे किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है, तो ई-नॉमिनेशन क्लेम को जल्द-जल्द से निपटाने में मदद करेगा.

EPFO ने ट्वीट कर बताया है कि ई-नॉमिनेशन फाइल करने से सदस्य की मृत्यु होने पर भविष्य निधि (PF), पेंशन (EPS) और बीमा (EDLI) का लाभ आसानी से कर्मचारी के परिवार को मिलता है. नॉमिनी ऑनलाइन क्लेम कर सकते हैं.        

ऐसे अपने ईएफओ का ई-नॉमिनेशन

  • सबसे पहले ईपीएफओ (EPFO) की आधिकारिक वेबसाइट खोलें. उसके बाद सर्विस टैब में जाएं और 'फॉर एम्पलाइज' विकल्प को सेलेक्ट कर क्लिक करें.
  • इसके बाद मेंबर यूएएन/ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करें. यूएएन (UAN) और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें.
  • जिसके बाद अब मैनेज सेक्शन में जाएं और लिंक ई-नॉमिनेशन पर क्लिक करें.
  • अब नॉमिनी का नाम, फोटो और अन्य जानकारियां भरकर सबमिट कर दें इसके बाद सेव बटन पर क्लिक करें.
  • परिवार की जानकारियां सेव करने के लिए 'हां' पर क्लिक करें.
  • एक से अधिक नॉमिनी ऐड करने के लिए ऐड न्यू बटन (Add New Button) पर क्लिक करें.
  • नॉमिनेशन डिटेल्स पर क्लिक करें और सभी नॉमिनी का शेयर तय करें.
  • इसके बाद 'सेव ईपीएफ नॉमिनेशन' पर क्लिक करें.
  • अब ओटीपी जेनरेट करने के लिए 'ई-साइन' पर क्लिक करें और सभी नॉमिनी का शेयर तय करें. इसके बाद 'सेव ईपीएफ नॉमिनेशन' पर क्लिक करें.
  • अब ओटीपी जेनरेट करने के लिए 'ई-साइन' पर क्लिक करें.
  • आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे सबमिट कर दें
English Summary: EPFO mandatory e nomination online process Published on: 17 December 2022, 05:27 PM IST

Like this article?

Hey! I am दिव्यांशु कुमार राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News