MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट से फसलों की सिंचाई को बनाए आसान, जानिए इसकी खासियत

किसानों को फसल की अच्छी उपज के लिए सिंचाई, गुड़ाई और बुवाई आदि जैसे कार्यों पर विशेष ध्यान देना पड़ता है, क्योंकि कई बार पानी की कमी की वजह से फसलों को काफी नुकसान होता है. अगर फसलों को पानी पर्याप्त मात्रा में ना मिले, तो इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है.

स्वाति राव
Flexi Sprinkle Kit
Flexi Sprinkle Kit

किसानों को फसल की अच्छी उपज के लिए सिंचाई, गुड़ाई और बुवाई आदि जैसे कार्यों पर विशेष ध्यान देना पड़ता है, क्योंकि कई बार पानी की कमी की वजह से फसलों को काफी नुकसान होता है. अगर फसलों को पानी पर्याप्त मात्रा में ना मिले, तो इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है.

किसानों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए नेटाफिम कंपनी ने फसलों की अच्छी तरह से सिंचाई करने के लिए एक नई तरह की तकनीक विकसित की है. इसे फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट (Flexi Sprinkler Kit) के नाम से जाना जाता है. इसके द्वारा विभिन्न प्रकार की फ़सलों जैसे गेहूँ, बाजरा, ज्वार, सोयाबीन,  मूंगफली आदि की सिंचाई कम समय में अच्छी तरह कर सकते हैं.  

फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट की खासियत (Features Of Flexi Sprinkler Kit)

  • यह एक तरह की स्मार्ट तकनीक है, जो खेतों में आसानी से सिंचाई करने में सहायक होगी.

  • यह खेतों में हर जगह एक-समान मात्रा में पानी पहुंचाने में सहायक है.

  • इसे छोटे पर बड़े किसान आसानी से खरीद कर सकते हैं.

  • इसमें मजबूत डी-नेट™ (D-Net™) 3D डिफ्यूजन आर्म लगाया गया है, जो फ़सलों की पैदावार बढ़ाने के लिए खेत में पानी के एक समान वितरण को सुनिश्चित करता है.

  • यह बहुत हल्का और मजबूत उपकरण है, जो आसानी से सिंचाई करने में सहायक है.

  • यह कई नलिकाओं वाला पोर्टेबल और सुविधाजनक पाइपिंग सिस्टम है, जो सिंचाई के लिए बेहद स्मार्ट और टिकाऊ समाधान उपलब्ध कराता है.

  • इस उपकरण को खेत में आसानी से बिछाया जा सकता है एवं इस्तेमाल के बाद इसे आसानी से निकाला भी जा सकता है.

  • इस उपकरण की सहयता से किसान कम समय में खेतों में सिंचाई कर सकता है.

  • इस उपकरण की मदद से फसलों में उत्पादन क्षमता बढ़ेगी.

  • इस उपकरण के पुर्जों को खोल कर कहीं पर भी सुरक्षित रखा जा सकता है.

इस खबर को भी पढ़ें - इन कृषि यंत्रों का उपयोग कर, कृषि में लाएं परिवर्तन!

वहीं कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर रणधीर चौहान ने कहा कि ” नेटाफिम किसानों को आधुनिक समाधान उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार काम कर रही है. दुनियाभऱ में पानी की कमी की समस्या से निपटने के अपने वादे पर कायम हैं. भारतीय किसानों के लिए ‘पोर्टेबल ड्रिप किट’ को सफलतापूर्वक पेश करने के बाद, फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट को लॉन्च करते हुए बेहद खुशी हो रही है. अत्याधुनिक तकनीक वाला यह नया उपकरण किसानों के लिए बेहद मददगार है.

English Summary: easy flexi sprinkler kit to make irrigation work in the fields, know its specialty Published on: 06 December 2021, 03:15 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News