1. ख़बरें

e-Shram Card Bhatta 2022 : मजदूरों की लगी लॉटरी, खातों में आ रहे 1000 रुपए

e-Shram Yojana : मजदूरों के लिए ई-श्रम योजना लागू की गई है, जिसके तहत खाते में प्रतिमाह 1000 रुपए भेजे जाते हैं...

कंचन मौर्य
ममजदूरों को 1000 रुपए की आर्थिक सहायका मिल रहा है. रुपए
मजदूरों को 1000 रुपए की आर्थिक सहायता मिल रही है.

केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम य़ोजना (e-Shram Yojana) चलाई जा रही है, जिसके अंतर्गत मजदूरों को प्रतिमाह 1000 रुपए का आर्थिक लाभ दिया जाता है. इस योजना के तहत मजदूरों को एक ई-श्रम कार्ड उपलब्ध कराया जाता है.

इसके लिए सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल भी लॉन्च किया गया है, जिस पर पंजीकरण कराने पर श्रमजूरों को राशि दी जाती है. इस योजना को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर कार्य कर रही है. इसी कड़ी में सरकार द्वारा ई-श्रम योजना के अंतर्गत भत्ते की राशि भेजने का कार्यक्रम भी शुरू हो चुका है. श्रम विभाग के अनुसार, ई-श्रम पोर्टल पर करीब 90% तक मजदूरों का पंजीकरण हो चुका है. बाकी बचे लोग जल्द ही अपना पंजीकरण e-Shram Card 2022 के अंतर्गत करवा लें.

श्रमिकों को मिल रही 1000 रुपए की राशि

श्रमिकों को बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले ही असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर करना शुरू कर दिया था. यह राशि सीधे श्रमिकों के खाते में भेजी जा रही है.  

पहले चरण में राज्य सरकार ने करीब 1.5 करोड़ श्रमिकों के खाते में राशि भेज दी है. इसके साथ ही बाकी बचे मजदूरों के खाते में भी राशि भेजने की प्रक्रिया निरंतर चल रही है. अगर दूसरे चरण की बात करें, तो सरकार करीब 2.31 करोड़ों मजदूरों के खाते में राशि जल्द ही ट्रांसफर करेगी.

किसको मिलेगा 2000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता?

यह पैसा राज्य सरकार द्वारा केवल ऐसे श्रमिकों को दिया जा रहा है, जिनका इस पोर्टल पर पंजीकरण हो चुका है, साथ ही जिनके पास ई-श्रम कार्ड प्राप्त हो है. अगर आपका पंजीकरण 31 दिसंबर 2021 से पहले हो रखा है, तो आपको पहली 1000 रुपए की किस्त मिल जाएगी. यदि आपने अभी तक पंजीकरण नहीं करावा है, तो जल्द ही अपना पंजीकरण ई-श्रम पोर्टल पर करा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें : मजदूरों को मिलने वाली है ई-श्रम योजना की अगली किस्त, पढ़िए पूरी खबर

e-Shram Card 2022 पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें ?

आप ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं. ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके अलावा आप अपने नजदीक कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑफलाइन माध्यम से श्रम कार्ड बनवा सकते हैं. इसके साथ ही बहुत सारे कॉमन सर्विस सेंटर संचालक कैंप लगाकर भी ई-श्रम कार्ड बना रहे हैं, तो आप इसके माध्यम से भी लाभ उठा सकते हैं.

English Summary: e-Shram Card Bhatta 2022, 1000 rupees sent to workers' accounts Published on: 24 June 2022, 11:06 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News