MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

DU Admissions 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना हुआ आसान, लॉन्च किया चैटबॉट

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में एक बार फिर एडमिशन का दौर चालू हो गया है. ऐसे में छात्र-छात्राओं और साथ ही उनके परिजनों को किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े इस विषय में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ठोस कदम उठाया है.

प्राची वत्स
DU admission process 2022
DU admission process 2022

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University, DU) में एडमिशन लेने का सपना लाखों छात्र देखते हैं, लेकिन साकार महज कुछ प्रतिशत छात्र ही कर पाते हैं. कुछ छात्रों का दाखिला नंबर की कमी के वजह से नहीं हो पाता तो वहीँ कुछ जानकारी के अभाव में पीछे छूट जाते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी ((Delhi University, DU) में एडमिशन लेना आज के समय में मुश्किल होता जा रहा है.

ऐसे में आपकी मुश्किलों को कम करने के प्रयास में दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने छात्रों के लिए चैटबॉट लॉन्च किया है. यह चैटबॉट छात्रों की समस्याएँ जैसे की प्रवेश से संबंधित उनके प्रश्नों को हल करने में मदद करने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने लॉन्च किया है. छात्रों के प्रश्नों को हल करने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University, DU) की ओर से उठाया गया यह एक मजबूत कदम है. दिल्ली युनिवेर्सिटी 2022 (DU admission 2022) के तहत एडमिशन को लेकर भ्रम इस वक़्त फैलता जा रहा है. जिस वजह से छात्रों के बीच घबराहट बढ़ती जा रही है. आपको बता दें कि विश्वविद्यालय ने सभी स्नातक पाठ्यक्रमों (undergraduate courses) में प्रवेश के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) को अपनाया है.

छात्रों के लिए एडमिशन के प्रोसेस को सरल बनाने के लिए पहले भी DU ने कई कदम उठाए हैं. ऐसे में इस बार डीयू ने एक चैटबॉट शुरू करने से लेकर एक प्रवेश शाखा (Admission Branch) को सुचालू ढंग से चलाने का भी ज़िम्मा लिया है.

छात्रों के बीच सीयूईटी (CUET) से जुड़ी जानकारी फैलाने के लिए, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने DU Admission 2022 के लिए एक 'वन-प्लेस स्टॉप' ('One-Place Stop') वेबसाइट शुरू की है, जिसमें DU Admission 2022 संबंधित सभी जानकारी यहाँ विस्तृत रूप से उपलब्ध है. आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, छात्र बैंक हॉलिडे को छोड़कर किसी भी दिन सुबह 9.30 से शाम 5.30 बजे के बीच अपने समस्याओं का समाधान पाने के लिए चैटबॉट का इस्तेमाल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में स्नातक प्रवेश के लिए अगर कोई भी प्रशन हो तो दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi Universit/DU) को admission.du.ac.in पर भी लिख सकते हैं.

छात्रों को CUET 2022 के बारे में समझाने और CUET 2022 पंजीकरण प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी छात्रों के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने    वीडियो भी जारी किया है. जिसमे एडमिशन प्रक्रिया के बारे में Step-by-step बताया गया है.

ये भी पढ़ें: BPSC Admit Card 2022: बिहार लोक सेवा आयोग ने जारी किए प्री परीक्षा के एडमिट कार्ड

प्रवेश शाखा (admission branch) अपनी प्रवेश नीतियों (DU admission policies ) और CUET 2022 के बारे में चर्चा करते हुए और छात्रों को जागरूक बनाने की दिशा में बिनार की एक श्रृंखला का भी आयोजन किया. इस क्रम में पहला वेबिनार 22 अप्रैल, 2022 को दोपहर 2:30 बजे आयोजित किया गया था.

जो भी छात्र इस वेबिनार को दुबारा या समझने हेतु फिर से देखना चाहते हैं वो विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट www.admission.uod.ac.in पर जाकर दुबारा देख सकते हैं और वहां से DU admission 2022 से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

English Summary: DU Admissions 2022: For all the information related to admission, the university has launched a chatbot Published on: 27 April 2022, 02:33 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News