1. ख़बरें

Aarogya Setu App डाउनलोड करने पर मिलेंगी ये खास सुविधाएं

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

भारत सरकार द्वारा एक ऐप लॉन्च किया गया है, जिससे कोराना वायरस के संपर्क में आने की जानकारी मिलती है. इस ऐप का नाम आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) है. इसका इस्तेमाल करीब 10 करोड़ भारतीय कर रहे हैं. यह ऐप 2 अप्रैल को लॉन्च हुआ था. सरकार लगातार लोगों से इस ऐप को डाउनलोड करने की अपील कर रही है, लेकिन कई लोगों ने अभी तक इस ऐप को डाउनलोड नहीं किया है. आपको बता दें कि जिन लोगों ने अभी तक इस ऐप को डाउनलोड नहीं किया है, तो उन्हें अब कई जरूरी सुविधाओं (Necessary Service) का लाभ नहीं मिल पाएगा. आइए आपको जानकारी देते हैं कि आप इस ऐप के बिना कितनी सुविधाओं से वंचित रह सकते हैं.

डॉक्टर से फ्री सलाह

आरोग्य सेतु ऐप में जल्दी ही टेलीफोन से डॉक्टर (Doctor) से परामर्श (Consultation) की सुविधा जोड़ी जाने वाली है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus mahamari) से लड़ने के लिए सरकार ने यह खास अभियान चलाया है, जिसके तहत सरकारी और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन को डाउनलोडन करना ज़रूरी है.

ई-पास बनवाने की सुविधा

अब आप इस ऐप की मदद से लॉकडाउन का ई-पास भी बनवा सकते हैं. बता दें कि आरोग्य सेतु ऐप में पर नया सेक्शन ई-पास (e-pass) का जोड़ा गया है, जिसके द्वारा जल्द ही ई-पास बनवाने की सुविधा शुरू की जाएगी. हालांकि एनआईसी और सरकार की तरफ से कोई जानकारी नहीं मिली है कि आरोग्य सेतु से ई-पास बनवाने की क्या शर्तें होंगी.

ऑनलाइन दवाई मंगवाने और टेस्ट करवाने की सुविधा

आरोग्य सेतु ऐप ने 1mg, NetMeds, PharmEasay, और MedLife के साथ साझेदारी की है, जिसके द्वारा ऑनलाइन दवाइयों की डिलीवरी की जाएगी. यानी अब आरोग्य सेतु ऐप आपके घर के दरवाजे तक दवाइयां पहुंचाने का काम करेगा. इतना ही नहीं, होम लैब टेस्ट कराने की सुविधा दी प्रदान कि जाएगी.

अन्य जानकारी

भारतीय रेलवे ने कहा है कि ट्रेन में यात्रा करने वाले हर यात्री के फोन में आरोग्य सेतु ऐप का डाउनलोड होना अनिवार्य है. अगर किसी के फोन में ऐप नहीं हुआ, तो उसे स्टेशन पर ही ऐप को डाउनलोड करना होगा. इसके बाद ही वह ट्रेन में यात्रा कर पाएगा. इसके अलावा फ्लाइट में यात्रा करने के लिए भी आरोग्य सेतु ऐप जरूरी है.

ये खबर भी पढ़े: PM Gramin Awaas Yojana: मध्यम वर्ग के परिवार को अगले साल भी मिलेगा आवास, सरकार ने मार्च 2021 तक बढ़ाई योजना की अवधि

English Summary: Downloading Aarogya Setu App will provide facilities

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News