1. ख़बरें

DDA Housing Scheme 2021: नई आवास योजना शुरू करेगा डीडीए, लगभग 15,000 फ्लैटों की पेशकश

स्वाति राव
स्वाति राव

DDA Housing Scheme

मोदी सरकार देश के नागरिकों के हित के लिए कई तरह की योजनाओं को चलाती रहती है, ताकि लोगों के भविष्य में कोई परेशानी का सामना नE करना पड़े. केंद्र सरकार की एक ऐसी पीएम आवास योजना भी है, जिसके तहत गरीब वर्ग के लोगों को घर मुहैया कराया जाता है. इसी कड़ी में मोदी सरकार दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के तहत नया साल पर लोगों को एक खास तोहफा देने की योजना बनाई जा रही है. इसमें दिल्ली के लोगों का घर खरीदने का सपना पूरा होगा.

दरअसल, दिल्ली विकास प्राधिकरण (D.D.A) ने नई आवास योजना शुरू करने की मंजूरी दे दी, जिसमें सरकार लगभग 15,000 फ़्लैट के लिए 'ऑनलाइन विशेष आवास योजना' ('Online Special Housing Scheme')  आयोजित की जाएगी. इस योजना के तहत लोग अब दिल्ली शहर में अपना घर खरीद सकते है. सरकार द्वारा जल्द ही इसका पूरा विवरण साझा किया जाएगा.  बता दें कि यह फ़्लैट द्वारका, नरेला, रोहिणी, जसोला आदि जैसे विभिन्न स्थानों पर बनाए जाएंगे.

आपको बता दें कि डीडीए (D.D.A) के अध्यक्ष एवं दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने डीडीए के प्राधिकरण की एक ऑनलाइन बैठक के दौरान यह निर्णय लिया है. इसमें उन्होंने कहा है कि प्राधिकरण ने लगभग 15,000 फ्लैटों के लिए एक विशेष आवास योजना शुरू करने को मंजूरी दी है. वह जल्द ही अपनी वेबसाइट और प्रमुख समाचार पत्रों और सोशल मीडिया पर योजना का और विवरण साझा करेगा.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत पेश किए गए फ्लैट वे हैं, जो पिछली आवास योजनाओं में बिना बिके रह गये हैं. डीडीए अपनी लागत नीति में छूट के माध्यम से पुरानी दरों और लागत पर फ्लैटों की पेशकश कर रहा है. इस योजना के तहत आवेदन से लेकर आवंटन और कब्जे तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

इस खबर को भी पढें - PM Awas Yojana के List में आपका नाम है या नहीं, ऐसे करें चेक

इसके साथ ही आवंटित को केवल हस्ताक्षर के कार्यालय आने की जरुरत होगी. अगर किसी आवंटित ने बैंक की सहायता से घर खरीदने के लिए लोन लिया है, तो उसको PMAY योजना के तहत सब्सिडी की सुविधा मिल सकती है. 

डीडीए ने 10 मार्च को अपनी हाउसिंग स्कीम 2021 के तहत लोगों को ऑनलाइन स्ट्रीम किए गए ड्रा के जरिए 1,353 फ्लैट लोगों को आवंटित किए थे.

English Summary: dda to launch new housing scheme, offer around 15,000 flats

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters