MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को 11 पुरुस्कारों से किया गया सम्मानित

हिमाचल प्रदेश के सोलन में प्रोग्रेसिव एग्री लीडरशिप समिट 2021 का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम परमार यूनिवर्सिटी ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री में आयोजित हुआ. यह कृषि उद्यमी कृषक विकास चैंबर, डॉ वाईएस परमार बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय और सिक्किम राज्य सहकारी आपूर्ति और विपणन संघ लिमिटेड द्वारा आयोजित किया गया था.

स्वाति राव
Agriculture
Agriculture

हिमाचल प्रदेश के सोलन में  प्रोग्रेसिव एग्री लीडरशिप समिट 2021 का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम परमार यूनिवर्सिटी ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री में आयोजित हुआ. यह कृषि उद्यमी कृषक विकास चैंबर, डॉ वाईएस परमार बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय और सिक्किम राज्य सहकारी आपूर्ति और विपणन संघ लिमिटेड द्वारा आयोजित किया गया था.  

जिसमें राज्यों, शैक्षिक संगठन, कॉर्पोरेट: कृषि और संबद्ध क्षेत्रों, प्रगतिशील किसान / गांव, किसान उत्पादक संगठन, कृषि पत्रकारिता पुरस्कार (जागरूकता और समाधान-उन्मुख), सरकार को विभिन्न श्रेणियों के तहत प्रगतिशील कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन 2021 में 43 पुरस्कार से सम्म्मानित किया गया. इसी कड़ी में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को कुल 11 पुरस्कार दिए गए, जो कि इस प्रकार हैं-

Cropin Technology Solutions Pvt. Ltd, Bengaluru

जिसे प्रौद्योगिकी प्रवर्तक से पुरुस्कृत किया गया. बता दें कि क्रॉपिन टेक्नोजी सल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड बैंगलोर में स्थित है. इस संस्थान की स्थापना 2010 में की गई थी. क्रपइन एक अर्थ अब्जर्वेशन और एआई के नेतृत्व वाला एगटेक संगठन है ,जो कृषक समुदाय को ‘डेटा के साथ कृषि की फिर से कल्पना‘ करने का अधिकार देता है. इस प्रकार क्रपइन व्यवसायों को डिजिटलीकरण, अनुपालन, पूर्वानुमेयता, स्थिरता और पता लगाने की क्षमता के आसपास अपनी पहल को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है.

Krishi Best Seeds Pvt. Ltd, Pune को सर्वश्रेष्ट स्टार्टअप के रूप में सम्मानित किया गया

कृषि बेस्ट सीड्स प्राइवेट लिमिटेड पुणे में स्थित है. यह संस्थान 2016 से पंजीकृत है. यह कम्पनी सब्जियों की उन्नतशील, संकल प्रजातियों के विपणन में सलंग्न है. किसानों की उत्पादन व उत्पादकता बढाने में सहायक सिद्व हुई है. इसकी टन र्ओवर लगभग 12 करोड़ से अधिक है.

Irrilink Drip Irrigitation Industry को सर्वश्रेष्ट स्टार्टअप के रूप में सम्मानित किया गया

 संचाई जल का समुचित उपयोग के लिए यह ड्रिप इरिगेशन कम्पनी गुजरात के दिसाई शहर में स्थित है. इसकी स्थापना 2011 में की गई थी.  इसका सालाना टन र्ओवर लगभग 25 करोड़ है.

Crystal Crop Protection Ltd. New Delhi को सर्वश्रेष्ठ विपणन के लिए सम्मानित किया गया

क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड दिल्ली में स्थित है. इसकी स्थापना 1994 में की गई थी. क्रिस्टल के उत्पाद बुवाई से लेकर कटाई तक फसलों के पूरे जीवनचक्र को पूरा करते हैं. क्रिस्टल और उसकी सहायक कंपनियां मडर्न पेपर्स और नेक्सस क्रॉप साइंस प्राइवेट लिमिटेड कृषि रसायन उत्पादों के तकनीकी निर्माण, निर्माण और विपणन में संलग्न हैं - कीटनाशक, कवकनाशी, शाकनाशी, प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर ध्माइक्रो न्यूट्रिएंट्स. 40 वर्षों के समृद्ध अनुभव के तहत, क्रिस्टल समय के साथ भारत के बढ़ते कृषि-रसायन उद्योग में एक बाजार नेता के रूप में विकसित हुआ है.

 Harshana Agrotech को सर्वश्रेष्ठ Infrastructure Award से सम्मानित किया गया

‘‘हर्षना एग्रोटेक की स्थापना 2000 में हुई. पिछले 21 सालों में यह फल तथा सब्जियों की सप्लाई चैन हैदराबाद, दिल्ली, बैंगलोर, चेन्नई, बोम्बे इत्यादि की आपूर्ति कर रहे हैं. इसके पास 35 हजार मीट्रिक टन से अधिक का कोल्ड स्टोरेज क्षमता है. कृषि के क्षेत्र में प्रगति के लिए किसानों के साथ निरन्तर कार्य कर रही है. इसकी टन र्ओवर लगभग 105 करोड़ रूपए सालाना है.

Parijat Industries (India) Pvt. Ltd, Ambala को बेस्ट इनपुट Award के लिए सम्मानित किया गया

भारत में पारिजात इंडस्ट्रीज (इंडिया) प्राईवेट लिमिटेड शीर्ष आपूर्तिकर्ताओं की सूची में प्रथम स्थान पर अपना नाम बनाया है, जो कि 50 से अधिक कीटनाशकों का निर्यात करते है. यह अम्बाला में स्थित है. इसकी स्थापना 2004 में हुई है. यह कृषि उत्पाद जैसे कीटनाशक अग्रणी विक्रेताओं में से एक है. जिसका टर्नओवर लगभग 500 करोड़ से अधिक है.

Rallis India Ltd को बेस्ट इनपुट Award के लिए सम्मानित किया गया

रैलिस इंडिया लिमिटेड एक टाटा एंटरप्राइज, टाटा केमिकल्स की एक सहायक कंपनी है. जो मुम्बई में स्थित है यह लगभग 160 साल पुरानी कम्पनी है. कंपनी का कृषि कीटनाशक उर्वरकों के वितरक सूक्ष्म पोषक तत्व बीज पशु चारा और अन्य कृषि आदानों तथा राष्ट्र के हित में अहम योगदान है.

The Punjab State Corporative Milk Producers Federation Limited (Milkfed: - Verka) को  बेस्ट प्रोग्रेसिव Award के लिए सम्मनित किया

पंजाब स्टेट कोपरेटीव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन लिमिटेड, जिसे मिल्कफेड पंजाब के नाम से जाना जाता है. इसकी स्थापना 1973 में हुई. वेरका मिल्कफेड का एक प्रमुख ब्रांड है. समावेशी विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए देश में डेयरी क्षेत्र और जीवंत सहकारी संस्था में सबसे प्रशंसित ब्रांड है.

M/s BP agro Chemicals, Kashipur, Uttarkhand को  बेस्ट प्रोग्रेसिव Award के लिए सम्मनित किया गया

बीपी एग्रो केमिकल्स मेसर्स बीपी एग्रो केमिकल्स देवभूमि उत्तराखंड राज्य के काशीपुर में स्थापित है. जिसकी स्थापना 1999 को हुई है. हैंड सैनिटाइजर निर्माण सुविधाओं और फार्मास्यूटिकल्स, फाइटोकेमिकल्स, हर्बल एक्सट्रैक्ट्स, फल तथा सब्जियों का प्रोसेसिंग और एग्रोकेमिकल्स उत्पादों में पूरा यांगदान है. इसका सालाना टर्नओवर लगभग 52 करोड़ है.

DCM Shri. Ram Ltd. Sugar Business को  बेस्ट फास्ट प्रोग्रेसिव Award के लिए सम्मनित किया

डीसीएम श्रीराम लिमिटेड एक प्रमुख व्यापारिक समूह है. डीसीएम श्रीराम लिमिटेड लखीमपुर खीरी जिले के अजबपुर में स्थापित है. इसकी स्थापना 1997 में हुई. आज, हम लगभग 1.5 लाख किसानों के साथ काम करते हैं और 38,000 टीसीडी की स्थापित क्षमता है, जो चार विनिर्माण इकाइयों से लगभग 4 मिलियन टन गन्ने की पेराई करती है.

Dehaat, Gurugram को बेस्ट ई मार्केट प्लेस के लिए सम्मानित किया गया

देहात एग्री टेक सेक्टर में सबसे तेजी से बढ़ने वाले स्टार्ट-अप्स में से एक है. यह हरियाणा के गुडगांव राज्य में स्थित है, जो किसानों के अपने डिजिटल नेटवर्क और अतिम-मील के माध्यम से किसानों को पूर्ण-स्टैक कृषि सेवाएं प्रदान करता है. वर्तमान में, हम अपने सेवा नेटवर्क में 650,000 किसानों के साथ - बिहार, यूपी, ओडिशा और डब्ल्यूबी में काम कर रहे हैं. इनका लक्ष्य 2024 तक अपनी सेवाओं को 50 लाख किसानों तक पहुंचाना है.

English Summary: corporate: agriculture and allied sectors honored with 11 awards Published on: 21 December 2021, 04:53 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News