आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Corona Medicine: कोरोना इंफेक्शन से बचाएगी ये दवा, अमेरिका ने भी दिया सुझाव

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

भारत में कोरोना वायरस का खौफ बढ़ता जा रहा है. देश को इस महामारी से बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है. कई तरह की मेडिकल रिसर्च जारी हैं, ताकि जल्द से जल्द इस महामारी से लोगों को बचाया जा सके. इस सबके बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की नेशनल टास्क फोर्स द्वारा सुझाव दिया गया है कि COVID-19 के हाई-रिस्‍क मामलों में Hydroxychloroquine का इस्तेमाल किया जा सकता है. बता दें कि यह दवा मुख्‍य रूप से मलेरिया के इलाज में इस्‍तेमाल की जाती है.

एडवायज़री के मुताबिक...

दरअसल, यह दवा उन हेल्थकेयर वर्कर्स को दे सकते हैं, जो कोरोना के संदिग्‍ध या कन्‍फर्म COVID-19 मामलों की सेवा में काम कर रहे हैं. सलाह दी जा रही है कि जो मामले लैब में कन्‍फर्म हो रहे हैं, उनके घरवालों को भी यह दवा दे सकते हैं. इस दवा का सुझाव अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी दिया है.

असरदार है ये दवा

रिसर्च से पता चला है कि इस दवा से मलेरिया का इलाज किया जाता है. बता दें कि अब तक कोरोना वायरस का एंटीडोट नहीं खोजा जा सका है. इसी दौरान कई रिसर्च द्वारा पता चला है कि कोरोना वायरस से बचाने के लिए Hydroxychloroquine काफी मददगार साबित हो सकती है.

अन्य रिसर्च और रिपोर्ट्स के मुताबिक...

कोरोना वायरस से बचाने के लिए क्लोरोक्वीन फॉस्फेट और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन सल्फेट को भी मददगार पाया गया है. यह दवा अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) इम्‍पोर्ट कर रहा है. इसके अलावा चीन के हेल्‍थ डिपार्टमेंट ने भी कहा था कि क्लोरोक्वीन फॉस्फेट का इस्‍तेमाल काफी मददगार साबित हुआ है.

भारत में कोरोना के 415 मामले

ICMR की मानें, देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या करीब 415 हो चुकी है. यही संख्या केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर भी बताई जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना के करीब 23 मरीज एकदम ठीक हो गए हैं, तो वहीं अब तक कोरोना वायरस से करीब 7 मौतें भी हो चुकी हैं.

अन्य मामले

  • महाराष्ट्र और केरल में करीब 67 मामलों की पुष्टि की गई है.

  • कर्नाटक में करीब विदेशियों को पॉजिटिव पाया गया है.

  • देश की राजधानी दिल्ली में करीब 29 लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है. इनमें से एक 1 विदेशी है.

  • हरियाणा में 21, यूपी में करीब 28, मामले हैं.

  • राजस्थान में करीब 27 मामलों की पुष्टि की गई है.

  • पश्चिम बंगाल में 7, उत्तराखंड में 3, लद्दाख में 13, जम्मू-कश्मीर में 4, चंडीगढ़ में 5, तमिलनाडु में 2 विदेशियों समेत 7 मामले हैं.

  • इसके अलावा पंजाब में 21, पुडुचेरी में 1, ओडिशा में 2, मध्यप्रदेश में 6, हिमाचल में 2, गुजरात में 18, छत्तीसगढ़ में 1, बिहार में 2 और आंध्रप्रदेश में कोरोनो संक्रमण के 5 मामले पाए गए हैं.

ये खबर भी पढ़ें: हटके खबर: इस पेड़ पर सालाना खर्च किए जाते हैं लाखों, मिलता है वीआईपी ट्रीटमेंट

English Summary: corona infection will protect hydroxychloroquine

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News