1. ख़बरें

जानिए कोविड-19 के संक्रमण पर रोकथाम लगाने में Lockdown कितना कारगार साबित हुआ है?

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Corona Virus

पिछले कुछ दिनों से जिस तरह संक्रमण के मामले अपने चरम पर पहुंच रहे हैं, उसे देखते हुए हर कोई खौफजदा है. आलम यह है कि हर दिन बढ़ते संक्रमण के मामले अब सरकार सहित मानव समुदाय के लिए चिंता का सबब बन चुके हैं, जिस पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार अपनी तरफ से तमाम कोशिश कर रही है, मगर बेशुमार कोशिशों के बाद भी गंभीर होते हालातों में कोई परिवर्तन नहीं दिख रहा है, मगर बीते 24 घंटे में लगता है कि सरकार द्वारा उठाए गए कड़े कदमों का कुछ असर पड़ा है. बता दें कि बीते 24 घंटे में संक्रमण के मामलों में थोड़ी गिरावट आई है. बेशक, यह गिरावट कम हो, लेकिन त्राहि के इस आलम में इस आंकड़े को देखखर जिस तरह का सुकून मिल रहा है, उसे शायद ही हर्फों में बयां किया जा सकता है.  

आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 3 लाख 24 हजार मामले सामने आए हैं. कल तक 3 लाख 50 हजार और 3 लाख 60 हजार के मामलों को पार करने पर आमादा रहने वाले कोरोना के कहर में आई इस गिरावट से लोग राहत में हैं. अब सरकार सहित चिकित्सकों की एकमात्र कोशिश कैसे भी करके संक्रमण में गिरावट को बनाए रखने की है और कहीं आप ऐसा सोच रहे हो कि संभवत:  जांच में कमी के कारण संक्रमण के मामलों में कमी आई है, तो आप गलत सच रहे हैं. ऐसा कुछ भी नहीं है. टेस्टिंग उसी हिसाब से चल रही है.

कुछ लोगों का ऐसा भी कहना है कि अभी हाल में सरकार द्वारा उठाए गए सख्त फैसलों का कमोबेश कुछ असर पड़ता हुआ दिख रहा है, लेकिन अभी-भी हर दिन कोरोना के कहर का शिकार हो रहे मरीजों की चित्कार सरकार की नाकामी की नुमाइश कर रही है. हर दिन बिखखते चेहरे हमारी आंखों के सामने से गुजर रहे हैं. अभी कोरोना का कहर जारी है और इस कहर से बर्बादी के मंजर के देखने का सिलसिला लंबा न चले इसके लिए सरकार अपनी तऱफ से तमाम कोशिश कर रही है.  

वहीं, भारत में कोरोना से बदहाल हो चुकी स्थिति का अंदाजा आप महज इसी से लगा सकते हैं कि दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ने भारत के हालातों को गंभीरता से लेते हुए कहा कि भारत में अमेरिका और बिट्रेन सरीखे हालात बने हुए हैं. यकीनन, भारत में जिस तरह से संक्रमण के मामले बढ़े हैं, उसने पूरे विश्व को दहला कर रख दिया है.  

अगर आपको हमारी कही बातों पर यकीन न हो रहा हो, तो फिर आप भारत में गंभीर हो चुकी स्थिति का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि अब पाकिस्तान और चीन सरीखे मुल्क भी भारत की मदद करने की पेशकश कर रहे हैं. जी हां..कल तक हमें हर मसले पर घेरने वाला पाकिस्तान आज हमारी मदद करने पर आमादा हो रहा है. अब इसमें उसकी चाल या कोई इंसानी लाबादा यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही तय करेगा.

अमेरिका की इस रिपोर्ट से खौफ में भारत

यहां हम आपको बताते चले कि अमेरिका की वांशिगटन रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि आने वाले दिनों में भारत में संक्रमण के मामले 5 लाख को पार करेंगे और मौत के मामले 5 हजार तक पहुंचेंगे. अगर हमें ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा तो हालात बेकाबू हो सकते हैं. इतना ही नहीं, लेसेंट की एक रिपोर्ट ने तो इस बात का दावा कर सभी को खौफजदा कर दिया है कि अब कोरोना वायरस हवा में भी फैल रहा है. खैर, अब आगे चलकर कोरोना क्या रूख अख्तियार करता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा.

English Summary: corona cases are decreasing

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News