MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

New Coins: 1, 2, 5, 10 और 20 के नए सिक्कों का अब मार्केट में फैलेगा जलवा, देखें कैसे दिखते हैं ये सिक्कें

जहां एक तरफ देश में 500 के नकली नोटों पर बवाल मचा हुआ था वहीं दूसरी ओर आज पीएम मोदी ने नए सिक्कों को लॉन्च किया है. इन सिक्कों में 1, 2, 5, 10 और 20 रुपए के सिक्के शामिल हैं. इसकी पहचान नेत्रहीन लोग भी आराम से कर सकते हैं.

रुक्मणी चौरसिया
New Coins Launched by PM Modi
New Coins Launched by PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (6 June, 2022) को AKAM डिज़ाइन वाले सिक्कों की एक विशेष श्रृंखला (New Series of Coins) लॉन्च की है जो 'दृष्टिहीनों के लिए भी अनुकूल' हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1, 2, 5, 10 और 20 मूल्यवर्ग के सिक्कों में आज़ादी का अमृत महोत्सव (AKAM) डिज़ाइन होगा जो स्मारक सिक्के नहीं हैं और प्रचलन का हिस्सा होंगे.

क्या होगी इन सिक्कों की ख़ासियत 

मिली जानकारी के मुताबिक, सिक्कों की स्पेशल सीरीज़ के तहत इनपर AKAM का लोगो होगा. इसी कड़ी में पीएमओ ने एक बयान में कहा कि "सिक्कों की इन स्पेशल सीरीज  में AKAM के लोगो की थीम होगी और दृष्टिबाधित व्यक्तियों को भी इन सिक्कों की आसानी से पहचान हो सकेगी. इस हफ्ते (6 से 11 जून, 2022) को 'आजादी का अमृत महोत्सव' (AKAM) के हिस्से के रूप में मनाया जा रहा है."

साथ ही, इसी कड़ी में मोदी ने 'जन समर्थ पोर्टल' (Jan Samarth Portal) भी लॉन्च किया है. बता दें कि यह पोर्टल 12 सरकारी योजनाओं का क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल है.

लॉन्च के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mohatsav) सिर्फ 75 साल का उत्सव नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि "यह जश्न मनाने, भारत की आजादी के नेताओं द्वारा देखे गए स्वतंत्र भारत के सपनों में नए जोश को पूरा करने और नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ने का क्षण है."

इसके अतिरिक्त यह भी कहा कि "जन केंद्रित शासन, सुशासन की दिशा में निरंतर प्रयास पिछले 8 वर्षों से किया जा रहा है. इस दौरान राष्ट्र में जन भागीदारी में वृद्धि, राष्ट्र के विकास को गति दी और गरीबों को सशक्त बनाया गया है. स्वच्छ भारत अभियान ने गरीबों को गरिमापूर्ण जीवन जीने का अवसर दिया."

मोदी ने वित्त मंत्रालय के मुख्य उत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि "सिक्कों की यह नई श्रृंखला लोगों को अमृत काल के लक्ष्य की याद दिलाएगी और लोगों को देश के विकास की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगी."

इस बीच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि "इनमें से प्रत्येक योजना को पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा ताकि नागरिकों को सरकारी कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए हर बार एक ही सवाल न पूछना पड़े."

English Summary: coins launched today, pm modi, 1, 2, 5, 10 and 20 rupees coins Published on: 06 June 2022, 05:20 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News