News

चीन की धाक अब कमोडिटी पर भी...

 

आपने शीतयुद्ध के बारे में तो सुना ही होगा आपको बतादें की दुनिया में ट्रेड वॉर होना भी संभावित है. देश के कमोडिटी किंग और देश में बढ़ते दबदबे वाले अमेरिका मे ट्रेड वॉर हो सकता है. दुनिया में चीन आबादी के मामले में 19% हिस्सेदारी रखता है यह आपके लिए कुछ नयी बात तो नहीं होगी न यह नया  होगा की जीडीपी में 15% की हिस्सेदारी अकेले चीन रखता है। लेकिन शायद आपको नहीं पता हो की एल्मुनियम उपभोग में 47 प्रतिशत और स्टील उपभोग में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी अकेला चीन रखता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुनिया में जितना स्टील और एल्युमीनियम है उसका लगभग आधा हिस्सा चीन में लगता है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इम्पोर्ट टैक्स का फैसला किया है.

अमेरिका स्टील के आयात पर 25 फीसद व एल्युमीनियम पर 10 फीसद टैक्स लगाएगा। हालांकि इस फैसले से मैक्सिको और कनाडा जैसे मुख्य साझेदार देशों को बाहर रखा गया है। पर इसी के साथ चीन के वित्त मंत्री वैंग यी ने बयान देते हुए कहा ही की अगर अमेरिका इम्पोर्ट टैक्स लगता है तो चीन भी इस पर प्रतिक्रिया देगा और चीन ट्रेड वॉर के लिए तैयार है और इसी के साथ चीन के वित्त मंत्री ने यह भी कहा की इस ट्रेड वॉर से हर एक देश को नुक्सान होगा. देखना अब दिलचस्प होगा की अगर चीन भी कुछ ऐसा ही कदम उठाता तो इस ट्रेड वॉर का नज़ारा कुछ अलग ही होगा.



Share your comments