MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

चेन्नई कंपनी के Agri Drone को एआईएफ ऋण के लिए मिली मंजूरी

गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक अग्निश्वर जयप्रकाश का कहना है कि, "हमने पहले ही 2,500 से अधिक ड्रोन बुक कर लिए हैं और 2024 तक एक लाख किसान ड्रोन बनाने की राह पर हैं."

प्राची वत्स
एग्री ड्रोन
एग्री ड्रोन

एग्री इंफ्रा फंड (एआईएफ) ने चेन्नई स्थित गरुड़ एयरोस्पेस द्वारा बनाए गए 'किसान ड्रोन' के लिए पहली बार ड्रोन ऋण (agri drone loan) को मंजूरी दी है.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी और शोभा करंदलाजे की उपस्थिति में कृषि ड्रोन ऋण को स्वीकृत दी गई है.

गरुड़ एयरोस्पेस के लिए, यह कंपनी के नवाचार प्रयासों का एक सत्यापन है, क्योंकि किसान ड्रोन को ऋण कार्यक्रम के लिए चुना गया था और ड्रोन का उपयोग करने वाले एक सेवा प्रदाता को ड्रोन की खरीद और उपयोग के लिए एआईएफ के तहत 9.37 लाख का ऋण दिया गया है.

गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक अग्निश्वर जयप्रकाश का कहना है कि, "हमने पहले ही 2,500 से अधिक ड्रोन बुक कर लिए हैं और 2024 तक एक लाख किसान ड्रोन बनाने की राह पर हैं."

स्टार्ट-अप और तमिलनाडु औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड (TIDCO) ने रक्षा क्षेत्र की ओर लक्षित एक सुविधा स्थापित करने के लिए मिलकर काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है.

भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी ने भी ड्रोन सेवा देने वाली कंपनी में  अज्ञात निवेश किया है, ताकि इसका लाभ किसानों को मिल सके. यह कंपनी किफायती ड्रोन-आधारित समाधान प्रदान करता है और कई परियोजनाओं पर काम करता है, जिसमें मानचित्रण, औद्योगिक उपयोग, कृषि छिड़काव और रक्षा शामिल हैं.

मई 2020 में अपनी शुरुआती दौर के बाद, एग्री इंफ्रा फंड ने 10,000 करोड़ से अधिक ऋण वितरित किए हैं और ऋण में एक लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है. जयप्रकाश इसे ड्रोन के पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक "प्रगतिशील कदम" के रूप में मानते हैं, क्योंकि कृषि अवसंरचना पारिस्थितिकी तंत्र में ऋण देने पर अपने सामान्य ध्यान के विपरीत, कृषि ड्रोन को कभी भी ध्यान में नहीं रखा गया है.

ऋण के 25 लाभार्थियों में से एक और ड्रोन संचालन के प्रदाता राम कुमार ने इसे प्राप्त करने के बाद दावा किया कि "किसान ड्रोन सटीक छिड़काव संचालन के लिए प्रत्येक दिन 25 एकड़ को कवर करते हैं, कीटनाशक के उपयोग को 70% तक बचाते हैं, पानी के उपयोग को 80% तक बचाते हैं, और मैं प्रति माह 1 लाख राजस्व उत्पन्न कर रहा हूं."

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: अब 305 रुपए प्रति क्विंटल बिकेगा गन्ना, किसानों को होगा जबरदस्त मुनाफा

गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक और सीईओ अग्निश्वर जयप्रकाश ने कहा, "हमारा लक्ष्य हमारे प्रकार के प्रमाणित किसान ड्रोन के लिए ऋण स्वीकृति प्राप्त करना है." गरुड़ एयरोस्पेस, जो 2024 तक 1 लाख मेड इन इंडिया किसान ड्रोन का उत्पादन करेगा, पहले ही 2,500 से अधिक ड्रोन बुक कर चुका है.

English Summary: Chennai company's Agri Drone gets approval for AIF loan Published on: 04 August 2022, 05:21 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News