MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Budget 2022: जानिए बजट को लेकर क्या है सदन का हाल, आम जनता के लिए क्या कुछ है ख़ास!

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज देश का आम बजट पेश कर रही हैं. इस बजट में युवाओं को 16 लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है. कहा गया है कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी. सरकार ने दावा किया है कि इस बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ रखा गया है. Budget 2022 में निर्मला सीतारमण ने क्या-क्या ऐलान किए यहां जानिए.

प्राची वत्स
Budget Live Update
Budget Live Update

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज देश का आम बजट पेश कर रही हैं. इस बजट में युवाओं को 16 लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है. कहा गया है कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी. सरकार ने दावा किया है कि इस बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ रखा गया है.

Budget 2022 में निर्मला सीतारमण ने क्या-क्या ऐलान किए यहां जानिए.

जानिए क्या कुछ है बजट में आम जनता के लिए

नेशनल हाईवे की लम्बाई को लेकर सरकार ने बड़ा ऐलान किया है इसकी लम्बाई 25,000 km तक बढाई जाएगी. वित्त मंत्री ने बताया कि 2022-23 के बीच नैशनल हाईवे की लंबाई को 25,000 km तक बढ़ाया जाएगा.

वहीँ आम जनता की सुविधा और ट्रासपोर्ट सिस्टम को और भी सुगम बनाने के लिए अगले तीन सालों में 400 वंदेभारत ट्रेनें सरकार द्वारा चलाई जाएगी. वित्त मंत्री सीतारमण बोलीं कि अगले तीन सालों में 400 नई वंदेभारत ट्रेनें तैयार की जाएंगी. इसके साथ अगले तीन सालों में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल तैयार किए जाएंगे. साथ ही 8 नई रोपवे का निर्माण होगा.

किसानों और युवाओं के लिए क्या है बजट में

सीतारमण ने कहा कि बजट 2022-23 में किसान, युवाओं को फायदा होगा. आत्मनिर्भर भारत से 16 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी. पटना के मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार का यह स्मार्ट मूव साबित हो सकता है.

वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि एयर इंडिया का विनिवेश पूरा हो गया है और LIC का IPO अब जल्द ही आएगा.

ये भी पढ़ें: Budget 2022: कृषि जागरण के एक्सपर्ट्स पैनल में जानिए बजट की संपूर्ण जानकारी

बजट से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण कड़ियाँ

5 साल में 6 हज़ार करोड़ का RAMP शुरू होगा. देश में टैक्स ई पोर्टल शुरू होगा, देशवासियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग मिलेगी. 
स्टार्ट अप में ड्रोन शक्ति पर बल दिया जाएगा. चुनिंदा आईटीआई में इसके कोर्स शुरू होंगे.

गरीब वर्ग के बच्चों की 2 साल की पढ़ाई का नुकसान हुआ है. 1 क्लास, 1 टीवी चैनल का दायरा बढ़ाया जाएगा. 12 से 200 टीवी चैनल किए जाएंगे. बोले जाने वाली सभी भाषाओं में कंटेट को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

English Summary: Budget 2022: Know what is the condition of the house regarding the budget, what is special for the general public! Published on: 01 February 2022, 11:49 AM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News