1. ख़बरें

Budget 2019 : किसानों, व्यापारियों और महिलाओं के लिए मोदी सरकार ने बजट में किया ये बड़ा ऐलान

देश की पहली पूर्ण कालिक महिला वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में मोदी सरकार का बजट पेश कर रही हैं. इस बजट में महिलाओं, किसानों और व्यापारियों के लिए मोदी सरकार ने अलग से ऐलान किए हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं के विकास के बगैर देश का विकास नहीं हो सकता है. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5,000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी. महिलाओं के लिए अलग से 1 लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि कृषि अवसंरचना में अब निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा. 10 हजार नए किसान उत्पादक संघ बनेंगे, दालों के मामले में देश आत्मनिर्भर बना है. हमारा लक्ष्य आयात पर कम खर्च करना है. इसके साथ ही डेयरी के कामों को भी बढ़ावा दिया जाएगा. अन्नदाता अब ऊर्जादाता भी हो सकता है. किसान को उसकी फसल का सही दाम देना हमारा लक्ष्य है.

ये हैं बजट की अभी तक की प्रमुख बातें-

- एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर में भी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा.

- 10 हजार नए किसान उत्पादक संघ बनाए जाएंगे.

- दलहन के मामले में देश आत्मनिर्भर बना है. हमारा लक्ष्य आयात पर कम खर्च करना है, इसके साथ ही डेयरी के कार्यों का भी बढ़ावा दिया जाएगा.

- छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी, साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है. इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा.

- 5.6 लाख से ज्‍यादा गांव खुले में शौच मुक्‍त हुए, स्‍वच्‍छ भारत मिशन का विस्‍तार होगा.

- इस साल 3 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था होंगे, हमें नागरिकों के पुरुषार्थ पर भरोसा है.

- घर खरीदने वालों को मिलेगी राहत. हाउसिंग लोन के ब्याज पर 3.50 लाख रुपये की छूट.

- गांव, गरीब और किसान सरकार के हर कार्यक्रम का केन्द्र बिंदु है.

- मकान किराए पर देने-लेने से संबंधित कानूनों में होगा सुधार.

- डेढ करोड़ रुपये से कम कारोबार वाले देश के तीन करोड़ खुदरा कारोबारियों के लिये प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन पेंशन लाभ योजना लाई जायेगी.

सम्बन्धित खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें !

Budget 2019 - 2020: 3 करोड़ दुकानदारों को मोदी सरकार देगी पेंशन

English Summary: Budget 2019 Modi governments big gifts to farmers in budget 2019

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News