News

1 सितंबर से शुरू होगी प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों की बुकिंग, ऐसे करना होगा आवेदन

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और अपना खुद का मकान खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) आपका काम आसान कर सकती है. इस योजना के तहत ब्याज पर सब्सिडी प्रदान की जाती है. पहले प्रावधानों के मुताबिक योजना में होम लोन (Home Loan) की राशि 3 से 6 लाख रुपए तक थी. अब इसको बढ़ाकर 18 लाख रुपए तक कर दिया है. हाल ही में, इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के लोगों को एक बड़ी खुशखबरी दी गई है. दरअसल, आवास विकास परिषद ने प्रदेश के करीब 19 शहरों में करीब 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों की बुकिंग खोल दी है. लोग 1 सितम्बर 2020 से इनकी बुकिंग करा सकते हैं. बता दें कि यह मकान गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपए में मिलेंगे.

इन जिलों में होगी मकानों की बुकिंग

यूपी के इटावा, हाथरस, बांदा, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी में 48-48 मकानों के लिए बुकिंग की जाएगी. इसके साथ ही मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96 मकानों के लिए पंजीकरण होगा. इसके अलावा मुरादाबाद में 240, गाजियाबाद में 624, गोंडा में 396 और मेरठ के जागृति विहार में 480 मकानों के लिए बुकिंग होगी. राजधानी लखनऊ में कनकहा में 720 और अवध विहार योजना में 98 मकानों के लिए पंजीकरण होगा.

ये खबर भी पढ़े: Mudra Loan: बिना गारंटी बिजनेस के लिए लें 10 लाख रुपए तक का लोन, जानें शर्तें और प्रक्रिया

राजधानी लखनऊ में होगी सबसे ज्यादा बुकिंग

लखनऊ में सबसे ज्यादा मकानों के लिए बुकिंग खोली गई है. यहां 816 मकानों के लिए पंजीकरण होगा. जानकारी के लिए बता दें कि लोग केवल 100 रुपए में पंजीकरण पुस्तिका खरीद सकते हैं. इसके अलावा 5 हजार रुपए पंजीकरण राशि के साथ इन्हें उन्हीं बैंकों में जमा भी किया जाएगा, जहां से आप आवेदन खरीदेंगे.

3 साल में वापस करना होगा लोन

आपको बता दें कि पहले आवास विकास ने 5 साल की किश्तों पर मकान देने का प्रस्ताव बनाया था. मगर अब इसको कम करके 3 साल कर दिया है. यानी अब 3 साल में आवंटियां को 3 लाख रुपए वापस देने होंगे. बताया जा रहा है कि मकानों की बुकिंग 15 अक्टूबर तक कराई जा सकती है. इन मकान का कारपेट एरिया 22.77 वर्गमीटर और सुपर एरिया 34.07 वर्गमीटर है.

ये खबर भी पढ़े: बिना गारंटी 1.60 लाख रुपए का लोन लेन लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 4.5 लाख पशुपालकों ने किया आवेदन



English Summary: Booking of Pradhan Mantri Awas Yojana houses has been opened in 19 cities of UP

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in