1. ख़बरें

IIFA Awards 2020: बॉलीवुड सितारों को परोसा जाएगा कड़कनाथ, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी पहचान

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
IIFA ceremony

इन दिनों कड़कनाथ मुर्गे की मांग बढ़ती जा रही है. इसकी कई अहम वजह हैं. एक तो यह महंगा बिकता है, तो वहीं इसके रखरखाव में कम लागत लगती है. इसके अलावा इसको खाने से भी कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इसी कड़ी में एक बार फिर कड़कनाथ मुर्गे की चर्चा चारों तरफ हो रही है.

बॉलीवुड सितारों को परोसा जाए कड़कनाथ

दरअसल, कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ (कड़कनाथ रिसर्च सेंटर) के एक वैज्ञानिक ने मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार से मांग की है कि आईफा अवार्ड समारोह में आने वाले फिल्मी सितारों को कड़कनाथ मुर्गे का मांस परोसा जाए. बता दें कि मध्यप्रदेश के इंदौर में अगले महीने की 27-29 मार्च को आईफा अवार्ड समारोह आयोजित होने वाला है, जिसमें कई बॉलीबुड सितारे शामिल होने वाले हैं.

कड़कनाथ को मिले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

सीएम कमलनाथ से आग्रह किया गया है कि आईफा अवॉर्ड में आने वाले फिल्मी सितारों को झाबुआ की पहचान बन चुका कड़कनाथ मुर्गा और दाल-पानिया परोसा जाए, जिससे आदिवासी अंचल के इन दो मशहूर व्यंजनों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सके.

आदिवासियों को मिलेगा रोजगार का अवसर

कड़कनाथ मुर्गे में फैट कम होता है, साथ ही यह प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है, इसलिए अगर फिल्मी सितारों की थाली में इसको परोसा जाएगा, तो इससे आदिवासियों के लिए रोजगार के नए अवसर मिलेंगे.

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही हैचरीज में सालाना करीब ठाई लाख कड़कनाथ मुर्गों का उत्पादन होता है. इसका बिजनेस और पालन बहुत फायदेमंद है. मध्यप्रदेश के दतिया, झाबुआ, बुरहानपुर, कृषि विज्ञान केंद्र ग्वालियर, कृषि विज्ञान केंद्र खंडवा से इसकी प्रजाति प्राप्त हो जाती है.

ये खबर भी पढ़ें: फसल बीमा के तहत खरीफ फसलों के लिए नया नियम, राज्य सरकारों पर बढ़ेगा बोझ

English Summary: bollywood stars be served kadaknath chicken at mp iifa ceremony

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters