1. ख़बरें

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत और स्मृति ईरानी ने राष्ट्रीय जैविक खाद्य महोत्सव का किया उद्घाटन

KJ Staff
KJ Staff
National Organic Food Festival In delhi

आजकल दिन ब दिन लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग हो रहे हैं और इसी के चलते वे हैल्थी जीवनशैली अपना रहे हैं. हालांकि सरकार भी इस ओर लगतार कदम उठा रही है और इसी का उदाहरण है नई दिल्ली में आयोजित किया गया राष्ट्रीय जैविक खाद्य महोत्सव. केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल और स्मृति ईरानी द्वारा इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय जैविक खाद्य महोत्सव का उद्घाटन किया गया.

यह ऑर्गेनिक फूड फेस्टिवल जैविक उत्पादों के उत्पादन को बढ़ावा देने और जैविक उत्पादों के प्रसंस्करण में महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से 21 फरवरी से 23 फरवरी तक आयोजित किया गया था इस फेस्टिवल का थीम था 'भारत की जैविक बाजार क्षमता को विकसित करना' इस फूड फेस्टिवल में 180 से ज्यादा महिला उद्यमी, स्वयं सहायता समूह और गुजरात के दो सहकारी समूह ने भाग लिया था. इसी के साथ देश-विदेश की सीड कंपनियों ने भी हिस्सा लिया तो वहीं आर्गेनिक खेती करने वाले उद्यमियों ने अपने-अपने उत्पादों की स्टाल भी लगाए. फेस्टिवल में विभिन्न खंडों जैसे फल, सब्जियां, उत्पाद, मसालें, शहद, अनाज, ड्राई फ्रूट्स, आदि का प्रदर्शन किया गया तो वहीं कार्यक्रम में आए प्रसिद्ध शेफ रणवीर बराड़ लोगों में आकर्षण का केंद्र बने.

Jawaharlal Nehru Stadium Organic food festival

इसी के साथ केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में जैविक खेती से जुड़ी महिलाओं को मु्द्रा योजना से लोन उपलब्ध कराने के साथ साथ जैविक उत्पादों के कारोबार को 2025 तक 75,000 करोड़ रुपये पर पहुंचाना है. 21 से 23 फरवरी तक आयोजित किए गए इस मेले में जैविक खेती के साथ साथ महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने, उन्हे बाजार उपलब्ध कराने और तकनीक से जोड़ने पर भी जोर दिया गया.

बता दें जैविक खेती करने वाले सबसे ज्यादा किसान भारत में हैं जबकि क्षेत्रफल के हिसाब से जैविक खेती के मामले में भारत 9वें स्थान पर हैं. इसलिए जैविक खेती को बढा़वा देने के साथ-साथ किसानों की आय को दोगुनी बनाने का भी लक्ष्य सामने है.

English Summary: Union Minister Harsimrat and Smriti Irani inaugurate National Organic Food Festival

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News