News

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट, क्यों है 12 वीं के रिजल्ट से ख़ास...

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट (Bihar Board Matric Result ) आज दोपहर साढ़े 12 बजे तक जारी हो जाएगा. बिहार बोर्ड द्वारा इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है. बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2019  (Bihar Board Matric Result Inter Result ) के अच्छा आने के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि इस बार बिहार बोर्ड  मैट्रिक का रिजल्ट भी बेहतर होगा. बता दे कि बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट पिछले महीने 30 मार्च को घोषित हुआ था. जिसमें पास प्रतिशत और फर्स्ट डिविजन से पास होने वाले छात्रों की तादाद में काफी इजाफा देखने को मिला था. पिछले साल 2018 में इंटर रिजल्ट  में  52.95 प्रतिशत ही पास हुए थे. जबकि इस बार 79.76 प्रतिशत पास हुए थे. जबकि पिछले साल बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी ही पास हुए.

ऐसे में इस बार ये कयास लगाए जा रहे है कि इस बार के परिणामों का आंकड़ा काफी ऊपर जा सकता है. इसके साथ ही इंटर रिजल्ट की घोषणा के समय ही बिहार बोर्ड द्वारा यह कहा गया था कि इस बार मैट्रिक के नतीजे भी एक हफ्ते के अंदर ही जारी कर दिए जाएंगे. 28 फरवरी को 10वीं बोर्ड की परीक्षा समाप्त हुई थी . दरअसल बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा था कि  'चीजों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. हमें पूरी उम्मीद है कि रिजल्ट एक सप्ताह में ही जारी कर दिया जाएगा.'

उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह 12वीं का रिजल्ट बेहतर आया है. उसी तरह 10वीं का रिजल्ट भी बेहतर आने की उम्मीद है. आपको कुछ दिन थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा, फिर तो सब कुछ सामने आ ही जाएगा. अगर हम रिजल्ट पहले ही जारी कर देते है, तो ऐसी स्थिति में छात्रों के पास करियर ऑप्शन को चुनने के लिए ज्यादा समय मिलेगा.



Share your comments