1. ख़बरें

12th Board Exam Cancellation: छात्रों के लिए है ये बड़ी खबर, अब ऐसा हो सकता है सरकार का अगला कदम

सचिन कुमार
सचिन कुमार

12th Class Board Exam

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच जहां एक तरफ सरकार के ऊपर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को निरस्त करने का दबाव है, तो वहीं दूसरी तरफ सरकार कोई भी फैसला लेने से पूर्व सभी पहलुओं का गहन अध्ययन कर लेना चाहती है. इस बीच सरकार के ऊपर लगातार 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षाओं को निरस्त करने का दबाव बना हुआ है, जिसे लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की तरफ से आज कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

फिलहाल, इसे लेकर अभी बैठकों का सिलसिला जारी है, जहां एक तरफ कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच सरकार के ऊपर परीक्षाओं को निरस्त करने का दबाव बना हुआ है, तो वहीं दूसरी तरफ बच्चों के भविष्य का भी सवाल है. ऐसे में सरकार बीच का कौन-सा कदम उठाती है, ताकि स्थिति संतुलित बने रहे. इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी. फिलहाल, इसे लेकर बैठक का सिलसिला का जारी रहेगा.  

कोरोना की स्थिति होगी समीक्षा

सूत्रों के मुताबिक, सरकार कोई भी फैसला लेने से पूर्व कोरोना के कहर के चलते जनित स्थिति का आकलन कर लेना चाहेगी, जिसके बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचना मुनासिब रहेगा. सर्वविदित है कि कोरोना का कहर वर्तमान में अपने चरम पर पहुंच चका है. मालूम हो कि कोरोना के खिलाफ जंग में कई राज्य लॉकडाउन की मार झेल रहे हैं. ऐसे मे 12वीं के छात्रों की परीक्षाओं को संपन्न कराना सरकार के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है, जिसे लेकर आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की तरफ से सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिव संग बैठक है.

इससे पहले 10वीं की परीक्षा हो चुकी है निरस्त

यहां हम आपको बताते चले कि इससे पहले कोरोना के कहर को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से 10वीं की परीक्षाओं को निरस्त किया जा चुका है, जिसके बाद इसे आगामी 4 मई को कराने का फैसला लिया गया था, मगर लगातार कोरोना के बढ़ते कहर की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पाया.

कुछ दिनों पहले ही उड़ गई थी ऐसी अफवाह 

अगर आपको याद हो तो हम आपको बताते चले कि कुछ दिनों पहले ही ऐसी अफवाह उड़ गई थी कि सरकार 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को निरस्त कर चुकी है, मगर बाद में सरकार की तरफ से इन अफवाहों को सिरे से खारिज कर दिया गया था.

सरकार की तरफ से साफ कह दिया गया था कि अभी 12वीं  की परीक्षा को लेकर कोई-भी ऐसा फैसला नहीं लिया गया है. यह महज एक अफवाह है, जो मीडिया के एक वर्ग के द्वारा फैलाया गया है. बहरहाल, अभी बैठक के संपन्न होने के बाद सरकार क्या कुछ फैसला लेती है. इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी.

English Summary: Big Update for class 12th students regarded to cancelation of exam

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News