MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Free Entry: इन स्मारक और म्यूजियम में 5 से 15 अगस्‍त तक मिलेगी फ्री एंट्री, सरकार का बड़ा फैसला

आजादी के 75वां अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसमें देश में के सभी भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण के अंतर्गत आने वाले स्मारकों में नि:शुल्क का ऐलान किया है...

निशा थापा
free entry will be available in these monuments and museums from 5 to 15 August
free entry will be available in these monuments and museums from 5 to 15 August

देश इस साल आजादी का 75वां आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, जिसके चलते देश में हर घर तिरंगा अभियान भी चल रहा है. इसी बीच केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने आम जनता के लिए खुशखबरी दी है.

बता दें कि मंत्रालय ने देश के सभी ऐतिहासिक स्मारकों में 5 अगस्त से 15 अगस्त के बीच मुफ्त में एंट्री देने का ऐलान किया है. इन स्मारकों में ताजमहल, हुमायूं का मकबरा, लाल किला, कुतुबमीनार और कई अन्य विरासत स्थल शामिल हैं.

5 से 15 अगस्त तक फ्री एंट्री

आपको बता दें कि भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण के अधीन आने वाले सभी ऐतिहासिक स्मारकों और पुरातात्विक संग्रहालयों में 5 अगस्त से लेकर 15 अगस्त के बीच टिकट पर शुल्क नहीं लिया जाएगा. आपको बता दें कि देश में 3,650 से अधिक प्राचीन संरचनाएं, पुरातात्विक स्थल और स्मारक हैं. इनमें प्राचीन टीले और स्थल शामिल हैं जो प्राचीन बस्ती के प्रमाण दिखाते हैं, साथ ही साथ मंदिर, मस्जिद, मकबरे, चर्च, कब्रिस्तान, किले, महल, सीढ़ीदार कुएं, रॉक-कट गुफाएं भी हैं.

पर्यटन, संस्कृति और विकास मंत्री , किशन रेड्डी ने ट्वीट कर कहा कि “ 'आजादी का #अमृत महोत्सव' और 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, @ASIGoI ने 5-15 अगस्त, 2022 तक देशभर में अपने सभी संरक्षित स्मारकों/स्थलों पर आगंतुकों/पर्यटकों के लिए प्रवेश निःशुल्क कर दिया है”.

आजादी का अमृत महोत्सव

देश इस साल आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मना रहा है, जिसके लिए तैयारियां जोरो से चल रही हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से “हर घर तिरंगा” अभियान में हिस्सा लेने की अपील की है. 

यह भी पढ़ें : गन्ने के साथ इन 2 फसलों की खेती कर रहे यूपी के किसान, जानिए क्या है तकनीक?

तो वहीं इस बार स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में देश में बाइकों में व कारों में तिरंगा यात्रा भी निकाली जाएगी. आपको बता दें कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत देश के सभी घरों में तिरंगा तो फहराया ही जाएगा, साथ ही हर जिले में तिरंगा यात्रा भी निकाली जाएगी.

English Summary: Big decision of Modi government, free entry will be available in these monuments and museums from 5 to 15 August Published on: 04 August 2022, 02:31 PM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News