1. ख़बरें

77 लाख किसान परिवारों को मिलेगी 1540 करोड़ की धन राशि

प्राची वत्स
प्राची वत्स
Farmers

MP Farmers

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की लाभकारी योजनाओं में से एक योजना है. इस योजना के तहत देश के सभी छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिनके पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि हो.

इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद की जा रही है.ऐसी कई योजनाओं को मद्देनजर राज्य सरकारों ने भी किसानों को आर्थिक रूप से सहायता उपलब्ध करवाने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है. इसी क्रम में  मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने हेतु “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना” शुरू की गई है.  योजना के तहत पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान परिवारों को 4,000 रुपये 2 किस्तों में दिए जाएगें जिससे राज्य के किसानों को सालाना 10,000 रुपये मिलेंगे.

77 लाख किसान परिवारों को दिए जाएंगे 1540 करोड़ रुपये

प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं राजस्व श्री मनीष रस्तोगी ने बयान जारी कर बताया कि योजना में प्रदेश के 77 लाख किसान परिवारों को 1540 करोड़ रूपए प्रदान किए जा रहे हैं. राज्य स्तरीय कार्यक्रम में किसानों को दी जा रही यह राशि वित्तीय वर्ष 2021-22 की है. आपको बता दें मुख्यमंत्री श्री चौहान कार्यक्रम में प्रतीक स्वरूप 5 किसानों को अपने हाथों से योजना की किश्त प्रदान करेंगे.

क्या है किसान कल्याण योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के साथ-साथ किसान कल्याण योजना की भी शुरुआत की गई है. इस योजना के अन्तर्गत पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान परिवारों को दो किस्तों में 4,000 रुपये की राशि प्रतिवर्ष बैंक खातों में दी जाएगी.  इस प्रकार प्रति वर्ष किसान के खाते में कुल 10 हजार रूपये की राशि प्राप्त होगी. 

क्या है किसान कल्याण योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के साथ-साथ किसान कल्याण योजना की भी शुरुआत की गई है. इस योजना के अन्तर्गत पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान परिवारों को दो किस्तों में 4,000 रुपये की राशि प्रतिवर्ष बैंक खातों में दी जाएगी.  इस प्रकार प्रति वर्ष किसान के खाते में कुल 10 हजार रूपये की राशि प्राप्त होगी. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत प्रथम किस्त का भुगतान 1 सितम्बर से 31 मार्च के बीच एवं दूसरी किस्त का भुगतान 1 अप्रैल से 31 अगस्त के बीच किसानों के बैंक खातों में सीधे किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: सरकार किसानों को दे रही सब्सिडी का लाभ, जानिए आवेदन की प्रक्रिया

योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • किसानों को केंद्र सरकार व राज्य सरकार की ओर से जारी इन दोनों योजनाओं के तहत कुल 10000 रुपये धनराशि प्रदान की जाएगी.

  • मध्य प्रदेश सरकार ने 2020-21 हेतु दिए गए लोन का भुगतान करने के लिए अंतिम तारीख को और आगे बढ़ा दिया है जोकि पहले 1 मार्च 2021 थी जोकि अब 31 मई, 2021 कर दी गयी है.

  • योजना का मुख्य लक्ष्य किसानों की आय में वृद्धि और दोगुना करना और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है.

  • MKKY के अंतर्गत राज्य के 5 लाख किसानों को 2000 रुपये की पहली किश्त बैंक खातों में भेजी जाएगी.

  • विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन सभी जिलों जैसे:- रायसेन, खंडवा, सागर, ग्वालियर, इंदौर के किसानों से भी उनकी समस्या का समाधान निकलने हेतु बात करेंगे.

  • किसानों को सहायता राशि की जानकरी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर SMS द्वारा प्राप्त हो जाएगी.

  • किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानो को योजना के अंतर्गत कवर किया जायेगा.

  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आवेदक का समय और पैसे दोनों की बचत होगी.

 

English Summary: Benefits of Kisan Kalyan Yojana to 77 lakh farmer families, Rs 1540 crore will be given under the scheme

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters