MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

बैटरी चालित कल्टीवेटर और प्लांटर हुआ लॉन्च, कीमत है बेहद सस्ती

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हरेली तीज के अवसर पर किसानों को दो सौगात दी है. इसमें बैटरी चालित कल्टीवेटर और प्लांटर शामिल है जो पशुओं के बोझ को कम करेगा और किसानों का काम आसान करेगा.

रुक्मणी चौरसिया
Battery Operated Cultivator and Planter
Battery Operated Cultivator and Planter

किसान अपने अतरंगी जुगाड़ के लिए काफी चर्चित रहते हैं. ऐसे में हरेली तीज के अवसर पर छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के लिए बैटरी से चलने वाला कल्टीवेटर और प्लांटर को लॉन्च किया है, जो किसानों का काम आसान करेगा.

बैटरी से चलने वाला कल्टीवेटर और प्लांटर (Battery operated cultivator and planter)

हरेली तीज के अवसर पर मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज के वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई दो तरह की कृषि मशीनों को लॉन्च किया. इसमें बैटरी से चलने वाला कल्टीवेटर और प्लांटर शामिल है.

समय कम, बोझ कम (Less time, less burden)

कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक, इन मशीनों के इस्तेमाल से किसानों का कृषि कार्य में लगने वाला समय तो कम होगा ही, साथ ही लागत भी घटेगी. बैटरी से चलने वाले कल्टीवेटर और प्लांटर्स के इस्तेमाल से जानवरों पर भी बोझ कम होगा.

सीएमओ छत्तीसगढ़ ने ट्वीट किया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम करसा में पशुचालित कल्टीवेटर और प्लांटर को लॉन्च किया है. इन यंत्रों के इस्तेमाल से कृषि कार्य में लगने वाले समय व लागत में कमी आएगी साथ ही पशुओं पर भी कम बोझ पड़ेगा जिससे मवेशियों को आराम मिल सकेगा.

खेत की जुताई होगी आसान (Plowing the field will be easy)

बैटरी चालित कल्टीवेटर से किसानों की समस्या का समाधान हो सकता है. इस कल्टीवेटर की सहायता से 5-7 घंटे के अंतर्गत एक बार में 1 हेक्टेयर खेत की जुताई की जा सकती है. इससे जहां मवेशियों को कम बल लगाना होगा. वहीं किसान सीट पर बैठकर भी पूरी मशीन को आसानी से संचालित कर सकते हैं.

बैटरी चालित कल्टीवेटर की कीमत (Battery operated cultivator price)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पूरे डिवाइस की कीमत करीब 55 से 60 हजार रुपए तय की गई है.

बैटरी चालित प्लांटर की विशेषता और कीमत (Battery moving planter feature and price)

वहीं, बैटरी चालित प्लांटर्स की सहायता से बीज-से-बीज की दूरी बनाए रखते हुए बोया जा सकता है. इसका इस्तेमाल कर किसान फसल से फसल की दूरी को भी सामान्य रख कर काम जल्दी से निपटा सकते हैं.

इस मशीन से आप किसी भी फसल में 20 से 50 सेमी. का अंतर दे सकते हैं. बैटरी चालित  इस प्लांटर की कीमत करीब 20 से 25 हजार रुपए रखी गई है.

English Summary: Battery operated cultivator and planter launched, the price is very affordable Published on: 03 August 2022, 10:51 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News