1. ख़बरें

मुफ्त बांटा गया 20 लाख टन अनाज, जानें कैसे करें इस योजना में आवेदन

Free Ration Scheme (PMGKAY)

केंद्र सरकार की कई ऐसी योजना हैं, जो गरीबों के कल्याण के लिए लागू की गयी हैं. जिसमें राशन फ्री स्कीम (Ration Free Scheme) भी शामिल है दरअसल, केंद्र ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana) के पांचवें चरण यानि दिसंबर 2021 से मार्च 2022 के तहत लाभार्थियों को लगभग 20 लाख टन खाद्यान्न वितरित किया है.

पीएम गरीब कल्याण योजना में कितना हुआ राशन वितरण (How much ration distribution happened in PM Garib Kalyan Yojana)

बता दें कि PMGKAY Yojana के पांचवें चरण में खाद्य मंत्रालय ने योजना के तहत अधिक मात्रा में वितरण किया था. जी हां, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कुल 163 किलो चावल और गेहूं आवंटित किया था.

मंत्रालय ने हाल ही में कहा कि, "हाल ही में दूसरे महीने के लिए वितरण शुरू होने के साथ, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से उपलब्ध रिपोर्ट से पता चलता है कि अब तक लगभग 19.76 लाख खाद्यान्न वितरित किया जा चुका है. इसके साथ ही मौजूदा चरण में भी प्रदर्शन पहले के चरणों की तरह ही उच्च स्तर पर होगा."  मंत्रालय ने कहा कि वह दिन-प्रतिदिन के आधार पर खाद्यान्न उठाने और वितरण की लगातार निगरानी कर रहा है.

गरीब कल्याण योजना ने सुनिश्चित की खाद्य सुरक्षा (Garib Kalyan Yojana ensured food security)

मार्च 2020 में तालाबंदी की घोषणा के बाद, केंद्र ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अतिरिक्त मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए PMGKAY योजना शुरू की थी क्योंकि वे कानून के तहत हकदार हैं. इन लाभार्थियों को कोविड महामारी के दौरान खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो गेहूं या चावल की पेशकश की जाती है.

जबकि यह योजना 2020 में अप्रैल-नवंबर के लिए थी. सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान मई से शुरू होने वाले 11 महीनों के लिए लाभों को चलाने की अनुमति दी. बयान में कहा गया है कि चरण 1 से 5 के तहत, 2.6 लाख करोड़ मूल्य के लगभग 759 लीटर खाद्यान्न आवंटित किए गए हैं. इसमें से लगभग 580 लीटर का वितरण किया जा चुका है.

पीएम गरीब कल्याण योजना के लाभ (Benefits of PM Garib Kalyan Yojana)

  • PMGKAY योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को पांच किलो मुफ्त गेहूं प्रदान किया जाता है, साथ ही एक किलो चना प्रति परिवार को मिलता है.

  • 2020 में योजना के अनावरण के बाद से, प्रदान करने पर 50,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और गरीबों को रोजगार के अवसर भी प्रदान किये गए हैं.

  • रखरखाव क्लीनर, वार्ड बॉय, नर्स, आशा कार्यकर्ता, पैरामेडिक्स, तकनीशियन, डॉक्टर, विशेषज्ञों, और अन्य स्वास्थ्य से जुड़े श्रमिकों को 50 लाख रुपये का कवरेज प्रदान किया जायेगा. इस सुविधा के तहत लगभग 22 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कवर किया जा सकता है.

  • 2/3 आबादी को योजना के तहत कवर किया जाएगा, जो कि 80 करोड़ लोग हैं.

  • 40 करोड़ PMGKY महिला खाताधारकों को अतिरिक्त 500 रुपये हर महीने दिए जायेंगे.

  • इस योजना के तहत आठ करोड़ गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा.

  • श्रमिकों को उनके मासिक वेतन का 24 प्रतिशत उनके भविष्य निधि खातों में भुगतान किया जाएगा.

  • तीन करोड़ गरीब विधवाओं और दिव्यांग वर्ग के लोगों की भी इसमें आर्थिक मदद की जाएगी.

पीएम गरीब कल्याण योजना में कैसे करें ऑनलाइन पंजीकरण (How to do online registration in PM Garib Kalyan Yojana)

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले इस लिंक pib.nic.in पर क्लिक करें.

  • उसके बाद पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा.

  • होम पेज पर आपको PMGKY अप्लाई करने का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.

  • क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपको पात्रता के अनुसार अपनी बैंक डिटेल्स और अन्य पूछी गई डिटेल्स भरनी हैं और सबमिट करनी है.

English Summary: Bang distribution of ration in PMGKY, know how to apply in it

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters