1. ख़बरें

खुशखबरी ! ग्रामीण क्षेत्र के राशन की दुकान में लगेगा ATM, मिलेगी बैंकिंग सुविधा

Atm machine

वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर सरकारी और प्राइवेट बैंक अब ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी बैंकिंग सुविधाओं को बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं. इसी क्रम में ग्रामीण लोगों को अब 10 हजार रुपए तक के लेनदेन के लिए बैंक तक जाने की जरूरत नहीं होगी, उनके लिए इसकी व्यवस्था गांव के पीडीएस राशन केंद्रों (PDS Ration Shops) पर ही उपलब्ध कराई जा रही है. दरअसल सरकार राशन की दुकान पर लगी ई-पास मशीन में मिनी ATM की व्यवस्था करने जा रही है.

Ration

10 हजार रुपए तक की होगी निकासी

गौरतलब है कि सरकारी बैंकों के साथ ही प्राइवेंट बैंक ICICI और HDFC भी गांव के राशन केंद्रों पर ATM लगाने पर विचार कर रहे हैं. नतीजतन ग्रामीण 10 हजार रुपए तक की निकासी इन केंद्रों पर भी कर पाएंगे. जैसा कि सर्व विदित है कि बैंकों में इन दिनों भारी भीड़ लगती है और इसकी वजह से कोरोना संक्रमण का खतरा बना रहता है. इसी के मद्देनजर ग्रामीण लोगों को बाजार में स्थित बैंकों में जाने की मेहनत से राहत मिल जाएगा.

ATm

ई-पास मशीन को मिनी ATM में बदल दिया जाएगा

खबरों के मुताबिक, जिला आपूर्ति विभाग द्वारा राशन दुकानों में लगी ई-पास मशीन को मिनी ATM में बदल दिया जाएगा. इसके जरिए राशन की दुकानों पर जन सुविधा केंद्र की तर्ज पर रुपए का लेनदेन शुरू हो जाएगा. इस ऐप के जरिए राशन की दुकान पर गांव के लोग राशन लेने के अलावा किसी भी बैंक से संबंधित जमा-निकासी कर सकेंगे. सबसे पहले उत्तरप्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में यह सुविधा शुरू की जा सकती है. इसके बाद इस योजना को देश के अन्य राज्यों में लागू किया जाएगा. इस सर्विस को बैंकिंग के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम के रूप में देखा जा रहा है.

English Summary: ATM will be installed in rural area ration shop, banking facility will be available

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News