News

इस राज्य की सरकार से मिली किसानों को राहत

आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है. किसानों के कल्याण के लिए एक नई योजना की घोषणा की गई है.वित्त मंत्री यनामला रामकृष्णनुडु ने अपने वोट-ऑन-अकाउंट भाषण में कहा इस वित्तीय वर्ष के लिए अन्नादता सुखीभावा को 5,000 करोड़ रु आवंटित किए जाएंगे. फसल ऋण माफी योजना के तहत  24,000 करोड़ का ऋण माफ कर दिया गया था और अंतिम दो किश्तों को भी जल्द ही उनके खातों में जमा किया जाएगा.

हालांकि, कृषि मंत्री चंद्रमोहन रेड्डी ने  कहा कि 8,000 करोड़ रुपये ऋण माफी योजना की चौथी और पांचवीं किस्त के लिए किसानों के ऋण खातों में जमा किए जाएंगे.

श्री रामकृष्णुडु ने यह भी कहा कि बागवानी किसानों के 2 लाख खातों में 384 करोड़ जमा किए गए थे. जिस पर सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) न रखने वाली फसलों के लिए बाजार हस्तक्षेप फंड को 5 सौ करोड़ से बढ़ाकर 1 हज़ार करोड़ कर दिया गया है. राज्य सरकार ने किसानों को संस्थागत ऋण, फसल बीमा, कृषि औजार और इनपुट सब्सिडी का लाभ दिलाने के लिए 'खेती का प्रमाण पत्र' जारी किया है. यह प्रमाणपत्र देश में पहली बार जारी किया गया है.

आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू सरकार ने मंगलवार को किसानों के लिए आर्थिक समर्थन योजना की घोषणा करते हुए कहा कि अब बेरोजगारी पेंशन को दोगुना कर 2,000 रुपये कर दिया गया है. इस योजना का मुख्य मकसद किसानों को आर्थिक समर्थन देना है.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments