1. ख़बरें

Best Agrolife LTD ने Best Crop Science की अधिग्रहण की घोषणा, जानिए यहां सब कुछ

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Agro Life LTD

Agrochemical Company Best Agrolife LTD ने Best Crop Science की अधिग्रहण की घोषणा की है. अधिग्रहण की यह रकम 106.1 करोड़ रूपए तय की गई है. जड़ी-बूटियों, कीटनाशकों और कवकनाशी के लिए सक्रिय रसायनों के उत्पादन में शक्तिशाली आर एंड डी संश्लेषण के साथ बेस्ट एग्रोलाइफ के एकीकरण को अधिग्रहण से सहायता मिलेगी. बता दें कि विगत गुरुवार को बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड ने अधिग्रहण व अधिमान्य के द्वारा एग्रोलाइफ बोर्ड द्वारा खुद को अधिग्रहित किया.

इस अधिग्रहण के जरिए कंपनी गजरौला व उत्तर प्रदेश में अपना एक और केंद्र खोलेगी. कंपनी ने कहा कि इस अधिग्रहण से हम अपने जोखिमों में विविधता लाने व अपने उत्पाद की गुणवत्ता में इजाफा करने में सहायता मिलेगी. हालांकि, इससे पहले विगत माह अगस्त 2021 में कंपनी ने बेस्ट एग्रोलाइफ को भारत में अपनी तरह के पहले 3-तरफा कीटनाशक संयोजन के लिए एक पेटेंट प्राप्त किया था. 

बता दें कि विगत शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में बेस्ट एग्रोलाइफ कंपनी का शेयर 811.30 पर बंद होने से पहले 52 सप्ताह के  बाद 840 के उच्च स्तर पर पहुंच गया है. बेस्ट क्रॉप साइंस के पास 85 से अधिक सक्रिय संघटक उत्पादन लाइसेंस हैं, जिनमें कई अत्याधुनिक आयात विकल्प जैसे डिनोटफ्यूरन और पायराक्लोस्ट्रोबिन शामिल हैं, जो अभी पेटेंट से गिर गए हैं.  

भारत में कवकनाशी का व्यवसाय

वहीं, भारत में कवकनाशी व्यवसाय में लाभ की संभावनाएं बढ़ाने के लिए कई तरह के कदम उठाए गए हैं. अभी हाल ही में बेस्ट फसल को केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति से ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन टेक्निकल, एक कवकनाशी, इन हाउस बनाने की मंजूरी प्रदान की गई है. वहीं, फसल विज्ञान के सर्वश्रेष्ठ अधिग्रहण के साथ ही बेस्ट एग्रोलाइफ भारत की पहली ऐसी कृषि रासायनिक कंपनी बन गई है, जो व्यापारिक दृष्टिकोण से ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन तकनीक का उत्पादन करेगी.

बता दें कि घरेलू बाजार के साथ-साथ वैश्विक बाजार में भी फूफंदीनाशी की भारी मांग रहती है. जिसमें उत्तरी अमेरिका, पश्चिमी एशिया, दक्षिणी अमेरिका, पश्चिमी एशिया व अफ्रीका जैसे भूभाग शामिल है. घरेलू समेत वैश्विक बाजार में फूफंदनाशी की बढ़ती मांग को मद्देनजर रखते हुए कंपनी के आगाम में 40 फीसद तक का इजाफा दर्ज किया गया है.

वहीं, कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विमल अलावधी ने कहा कि इस खरीद के साथ, हम महत्वपूर्ण सेवा अंतराल को कवर करने में सक्षम होंगे और भारत में प्रमुख एग्रोकेमिकल व्यवसायों और 3000 से अधिक वितरकों और डीलरों के व्यापक नेटवर्क के साथ रणनीतिक संबंधों के माध्यम से अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए अपने अनुभव का उपयोग करने में सक्षम होंगे.  

English Summary: Agrolife Limited Company made a big announcement

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News