1. ख़बरें

Agriculture News: अफीम नीति के विरोध में उतरे MP के किसान, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

Mushroom

मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में किसानों ने अफीम नीति  के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. इस नीति के विरोध में मालवा किसान संगठन के बैनर तले सेकड़ों किसानों ने पिपलिया मंडी के बही चौपाटी पर धरना- प्रदर्शन किया. सुबह 11 बजे शुरू हुआ किसानों का धरना दोपहर 3 बजे उप नार्कोटिक्स अधिकारी अनिल कुमार और मल्हारगढ़ के एसडीएम रोशनी पाटीदार को दिए ज्ञापन के साथ खत्म हुआ.

महाराष्ट्र में जल्द सस्ती होगी मिर्च?

महाराष्ट्र के नंदुरबार कृषि उपज बाजार में मिर्च की रिकॉर्ड आवक पहुँच रही है. पिछले तीन दिनों में 15 हजार क्विंटल मिर्च मंडियों में आ चुकी हैं. जिससे अब मिर्ची उत्पादक किसानों की आंखों में खुशी के आंसू नज़र आ रहे हैं. लगातर बढ़ रहे सब्जियों के दाम में मिर्च के भी भाव बढे हैं लेकिन अब अच्छी अवाक आने से लोगों को जरूर कुछ राहत मिलेगी.

HAU  ने किया प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी, प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान द्वारा तीन दिवसीय मशरूम की खेती एवं उत्पादन तकनीक विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें हरियाणा सहित दस राज्यों के किसान शामिल रहे.

Mushcon International Mushroom Festival 2021 का हुआ आयोजन

हरिद्वार के ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय द्वारा हाल ही में मशकॉन इंटरनेशनल मशरूम फेस्टिवल 2021 का आयोजन किया गया. जिसे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने संबोधित किया. तो वहीं फेस्टिवल में मौजूद Assistant Development Officer  of Horticulture, Dr. Ankit Kumar Tamta ने मशरूम के बारे में विशेष जानकारी दी.... तो वहीं Assistant Development Officer of Horticulture, Deepak Prakash ने कृषि जागरण से बातचीत के दौरान क्या कुछ कहा आइए जानते हैं....

PAU  द्वारा हुआ किसान मेले का आयोजन

Punjab agriculture university , krishi vigyan Kendra, ropar and ICAR Atari zone-1, PAU campus, Ludhiana द्वारा रोपर में आज किसान मेले का आयोजन किया गया जहां कई लोंगो अपने stalls लगाए और मेले में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया...

नवंबर में रबर उत्पादन कम होने की आशंका

भारत का प्राकृतिक रबर उत्पादन अक्टूबर और नवंबर में तेजी से गिरने की संभावना है, क्योंकि देश के शीर्ष उत्पादक दक्षिणी राज्य केरल में भारी बारिश से दोहन गतिविधि बाधित हो रही है. कम उत्पादन के कारण भारत को इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड से आने वाले महीनों में आयात बढ़ाना पड़ सकता है. बता दें खपत के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है.

देशव्यापी प्रदर्शन करेगा संयुक्त किसान मोर्चा

केंद्रीय कृषि कानूनों को रद करने की मांग को लेकर पिछले कई महीने से धरने पर बैठे किसानों ने आज देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के दौरान किसानों की ओर से लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा के पिता अजय मिश्रा को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री पद से हटाने, अजय मिश्रा की गिरफ्तारी और सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में घटना की जांच की मांग को लेकर देशभर में जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन किया गया

उत्तराखंड में फसलों को हुआ भारी नुकसान

अतिवृष्टि से धान समेत अन्य फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि कुछ जिलों से क्षति का प्रारंभिक आकलन आया है। उन्होंने बताया कि वास्तविक स्थिति के मद्देनजर अब राजस्व विभाग के साथ मिलकर सर्वे कराया जा रहा है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सर्वे रिपोर्ट जल्द से जल्द मुहैया कराई जाए, ताकि प्रभावित किसानों को क्षतिपूर्ति दी जा सके.

English Summary: Agriculture News: MP farmers protest against opium policy

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters