1. ख़बरें

Agriculture News: किसान सम्मान निधि का बदला नियम, किसानों को मिलेगा अब डबल पैसा!

Agriculture News

देश में किसानों के बैंक खातों में सम्मान निधि की 10वीं किस्त जल्द ही आने वाली है. इस बीच अब केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के नियमों में बदलाव कर दिया है. सरकार ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ये कदम उठाया है पिछले दिनों कई राज्यों में किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़े के मामले सामने आए थे.

जिसके बाद अब सरकार ने इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. योजना के तहत अब नए पंजीकरण के दौरान राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा. 

पीएम किसान की किस्त हो सकती है दोगुनी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार दिवाली से पहले किसानों की दिए जाने वाले राशी यानी 6000 को दोगुना करने की योजना बना रही है. सरकार पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये देती है. लेकिन दिवाली से पहले इस रकम को दोगुना करके 12000 रुपये का कयास लगाया जा रहा है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को मिलने वाली किस्त जो पहले 2000 थी वो बढ़कर 4000 रुपये हो जाएगी.

प्याज के भाव गिरने से उपभोक्ताओं को मिली राहत

प्याज के सबसे बड़े उत्पादक राज्य महाराष्ट्र में प्याज के दाम घटने लगे हैं. ऐसे में उम्मीद है कि उपभोक्ताओं को महंगे प्याज से जल्द ही राहत मिलेगी, दरअसल एशिया की सबसे बड़ी मंडी लासलगांव में 26 अक्टूबर को इसका न्यूनतम रेट 851 और अधिकतम 3231 रुपये पर आ गया. वहीं मॉडल प्राइस 2 हजार 7 सौं 50 रुपये प्रति क्विंटल रहा.

बारिश से झारखंड के किसानों को मिला फायदा

झारखंड में अच्छी बारिश से किसानों को इस बार अधिक उत्पादन होने की उम्मीद, साथ ही राज्य सरकार ने भी यह एलान किया है कि इस बार झारखंड के किसानों से आठ लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जाएगी. दरअसल झारखंड कैबिनेट की बैठक में भी किसानों से धान की खरीदारी के नियमों को मंजूरी मिल चुकी है. 

PAU द्वारा हुआ किसान मेले का आयोजन

Punjab agriculture university , krishi vigyan Kendra, ropar and ICAR Atari zone-1, PAU campus, Ludhiana द्वारा रोपर में 26 October को किसान मेले का आयोजन किया गया जहां ICAR ATARI Zone के Director, Dr Rajbir Singh Brar ने कृषि जागरण से बातचीत के दौरान क्या कुछ कहा आइए जानते हैं

कृषि जागरण की टीम ने प्रगतिशील किसानों से की चर्चा

कृषि जागरण की टीम ने आज राजस्थान के कोटपूतली के ग्रमीण क्षेत्रों में visit किया जहां उन्होंने ग्रमीण स्तर पर छोटे व सीमांत और साथ ही प्रगतिशील किसानों से बातचीत कर कृषि से जुड़ी उनकी समस्या जानने की कोशिश की और साथ ही उन्हें खेती से जुड़ी और सरकारी योजनाओं से संबधित जानकारीयों के बारे में भी जागरुक किया.

उत्तर प्रदेश सरकार ने निकाला सुरक्षा विज्ञापन

लखीमपुर हिंसा कांड में उत्तर प्रदेश सरकार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा सभी गवाहों को सुरक्षा देने के निर्देश के बाद विशेष अनुसंधान दल ने जांच की गति और तेज कर दी गई है तो वहीं SIT ने चश्मदीद गवाहों से साक्ष्य देने का अनुरोध करते हुए विज्ञापन निकाला है. वहीं प्रत्यक्षदर्शियों से आगे आकर अपने बयान दर्ज कराने और डिजिटल साक्ष्य प्रदान करने के लिए उनसे संपर्क करने का आग्रह भी किया है. हालांकि SIT का कहना है कि ऐसे लोगों की जानकारी गोपनीय रखी जाएगी और उन्हें पुलिस सुरक्षा दी जाएगी.

पंजाब सरकार नवंबर को कृषि कानून करेगी रद्द

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने केंद्र सरकार को 8 नवंबर तक कृषि कानूनों को रद्द करने का अल्टीमेटम दिया है. चन्नी ने कहा कि अगर कृषि कानून रद्द नहीं होते, तो पंजाब सरकार 8 नवंबर को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर इन्हें रद्द कर देगी. 

दिल्ली-NCR में पारा गिरने से बढ़ी ठंड

दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में धीरे-धीरे ठंड में इजाफा हो रहा है. अन्य दिनों की तुलना में बुधवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में अधिक ठंड महसूस की जा रही है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में बारिश होने के कोई आसार नहीं है.

English Summary: Agriculture News: Revenge rule of Kisan Samman Nidhi, farmers will get double money now!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters