1. ख़बरें

भूमिहीन किसानों को मिलेगा सालाना 6 हजार रुपए, जानिए कृषि क्षेत्र से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

Money_kcc

छत्तीसगढ़ ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना शुरू की है जो राज्य में भूमिहीन परिवारों को हर साल 6,000 रुपये प्रदान करेगी. विधानसभा द्वारा पारित अनुपूरक बजट में 200 करोड़ रुपये के बजट प्रावधान के साथ यह योजना वित्तीय वर्ष 2021-22 में शुरू होगी.

जापान में उगाया गया दुनिया का सबसे बड़ा पोमेलो

जापान में विश्व का सबसे बड़ा पोमेलो जापान के कुमामोटो के काज़ुकी माएदा द्वारा उगाया है. बता दें इस फल ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी अपना नाम दर्ज किया है. तो वहीं इसका वजन 5,386 ग्राम और इसका व्यास 27.15 सेमी और ऊंचाई 23.1 सेमी है.

पशुपालकों को मिलेंगे पांच लाख रुपए

राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के तहत गोपाल रत्न पुरस्कार देश के किसानों को दिया जाता है. इस बार भी तीन कैटेगरी में यह पुरस्कार दिये जाएंगे. पहले पुरस्कार के तौर पर पांच लाख रुपए, दूसरे स्थान पर तीन लाख रुपए और तीसरे स्थान पर दो लाख रुपए दिये जाएंगे. इस लिए पशुपालक जल्द ऑनलाइन आवेदन करें

पकड़ा गया नकली कीटनाशकों का जखीरा

लुटियन जोन से चंद किलोमीटर दूर नजफगढ़ स्थित, दिल्ली के हिरण कूदना गांव में नकली कीटनाशकों का जखीरा पकड़ा गया है. बता दें नकली कीटनाशकों की वजह से किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है. ऐसे में एग्रो केम फेडरेशन ऑफ इंडिया ने नकली कीटनाशकों की जांच करने की मांग की है.

पालतू पशुओं की मदद से पैदा होगी बिजली

हरियाणा में पशुपालन पर जोर दिया जा रहा है. दरअसल अधिकांश किसान परिवारों के पास दुधारु पशु हैं. ऐसे में उनकी इनकम बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने पशुपालकों से बायोगैस प्लांट स्थापित करने का आह्वान किया है, साथ ही इसके लिए सरकार ने 40 प्रतिशत सब्सिडी देने का भी एलान किया है. जिससे किसान बिजली भी पैदा कर सकते हैं.

बिहार के किसानों की बढ़ेगी आमदनी

बिहार का पान का स्वाद जिसने लिया है, वह इसका दीवाना हो गया है. केवल देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक इस पान का बोलबाला है. जीआई टैग वाले इस मगही पान को एपीडा के सहयोग से अब विदेश निर्यात करने की तैयारी चल रही है. जिससे पान उत्पादक किसानों को मुनाफा होगा.

धान की खेती करने वाले किसानों के लिए अलर्ट

पंजाब एक प्रमुख बासमती चावल उत्पादक प्रदेश है. लेकिन, यह कीटनाशकों के अत्यधिक इस्तेमाल को लेकर अक्सर चर्चा में रहता है. ऐसे में APEDA और इससे जुड़े बासमती एक्सपोर्ट डेवलपमेंट फाउंडेशन ने यहां के किसानों को जागरूक करने का फैसला किया है. ताकि खाद और कीटनाशक की अधिकता से चावल एक्सपोर्ट होने में दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। इसमें पंजाब साइस मिलर एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन भी सहयोग करेगा.

विदेश में छाएंगे बागपत के कृषि उत्पाद

1उत्तर प्रदेश सरकार अब बागपत के किसानों से कलस्टर में खेती कराकर उच्चगुणवत्ता का गेहूं, चावल और फल-सब्जियां पैदावार कराकर विदेश में निर्यात कराएगी. जिसका उद्देशय कृषि आमदनी में बढोत्तरी कराकर किसानों के चेहरों पर मुस्कुराहट लाना है.

Delhi-NCR और यूपी में जारी रहेगा बारिश का दौर

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ मध्य् प्रदेश और राजस्थाहन के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. यही नहीं, अगले कुछ दिनों तक हरियाणा समेत हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी लगातार बारिश जारी रहेगी.

English Summary: Agriculture News: Landless farmers will get 6 thousand rupees annually

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News