1. ख़बरें

ICAR ने विकसित की फूल गोभी की नई किस्में, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, पूसा नई दिल्ली के कृषि वैज्ञानिकों ने फूल गोभी की 4 नई किस्में पूसा मेघना, पूसा अश्विनी, पूसा कार्तिक, पूसा कार्तिक संकर विकसित की है जिसकी बुवाई जून-जुलाई के महीने में ही की जाती है जिससे किसान काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

घट जाएंगे खाद्य के तेलों के दाम!

खाद्य तेलों की कीमतों में तेजी के बीच अब केंद्र सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत दी है. दरअसल सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर खाद्य तेलों की कीमतों में कटौती की जानकारी दी है. जानकारी के अनुसार ये बदलाव 30 जून से लागू होकर 30 सितंबर तक जारी रहेंगे.

NRCL ने विकसित की लीची की तीन किस्में

मुजफ्फरपुर के राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र ने लीची की तीन किस्में विकसित की है जिसके बारे में राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र के Director  डॉ. शेषधर पांडेय ने कृषि जागरण से विशेष बातचीत की. पेश है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश-

https://www.youtube.com/watch?v=7c4HB6hZQXg

केसर से महकेगी उतराखंड की हर्षिल घाटी

सेब और राजमा के बाद अब उत्तराखंड की हर्षिल घाटी में कश्मीर के केसर की खुशबू भी बिखरेगी. उद्यान विभाग ने घाटी के पांच गांवों में केसर की खेती को बढ़ावा देने की योजना बनाई है. दरअसल पिछले साल हर्षिल घाटी में कुछ काश्तकारों को ट्रायल के लिए केसर के बीज दिए गए थे, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ चुके हैं.

वैक्सीनेशन न कराने पर छात्रों की एंट्री बैन

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय खुलने के बाद वैक्सीन लगवाने वाले छात्रों को ही कक्षाओं और छात्रावास में प्रवेश दिया जाएगा. छात्रों को वैक्सीन लगवाने का प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य रहेगा. बता दें यह निर्णय एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया है.

जुलाई को आयोजित होगा 'फार्मर फर्स्ट

‘कृषि जागरण’ का हमेशा से यही उद्देश्य रहा है कि देश के किसान समृद्ध और सशक्त बनें. इसलिए 'फार्मर फर्स्ट’ प्रोग्राम 1 जुलाई को कृषि जागरण के Statewise Facebook  Pages पर LIVE होगा.

आयोजित हुआ FTB प्रोग्राम

कृषि जागरण के Facebook State Pages पर हुआ LIVE

‘कृषि जागरण’ सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों की बातें, समस्यांए, समाधान और सफलताओं को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है. इन्ही में से एक है "फार्मर दा ब्रांड" प्रोग्राम जो इस सप्ताह कृषि जागरण' के Facebook State Pages पर लाइव किया गया, जिसमें मध्य प्रदेश के किसान कौशल प्रसाद प्रजापति ने अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारी शेयर की.

दिल्ली में बढ़ा गर्मी का कहर

मानसून के लंबे इंतजार के बीच दिल्ली में गर्मी एक बार फिर सितम ढाने लगी है. ऐसे में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक चला गया है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली और एनसीआर में कुछ दिनों तक लू चलती रहेगी. इसी के साथ मौसम विभाग द्वारा उत्तर पूर्वी राज्य, असम और मेघालय में ऑरेंज अलर्ट भी जारी होगा.

English Summary: agriculture news: icar developed new varieties of cauliflower, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News