1. ख़बरें

उर्वरकों के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा भारत, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मांडविया ने फॉस्फेटिक उर्वरकों की उपलब्धता में सुधार और उर्वरकों के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाकर आयात पर निर्भरता को कम करने के उद्देशय से उर्वरक विभाग के अधिकारियों व हितधारकों के साथ बैठक की.

हरियाणा सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत

हरियाणा सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है. दरअसल हरियाणा सरकार ने कृषि लोन लेने वाले किसानों के लिए पैसा जमा करने की तारीख 30 जून से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी है. जिससे राज्य के करीब 3 लाख 50 हजार किसानों को फायदा मिलेगा.

'मेरा पानी-मेरी  विरासत' स्कीम में हो रहा घोटाला- डॉ. वीरेन्द्र सिंह लाठर

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली व हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व प्रधान वैज्ञानिक डॉ. वीरेन्द्र सिंह लाठर ने हरियाणा सरकार की योजना  'मेरा पानी-मेरी  विरासत'  को राष्ट्रीय हित में सर्वोच न्यायालय की निगरानी मे जांच करवाने का अनुरोध किया है. डॉ. वीरेन्द्र सिंह लाठर ने आरोप लगाया है यह स्कीम 100 करोड रूपये वार्षिक सरकारी धन बर्बादी का बडा वित्तीय घोटाला है. ज़िसकी वजह से उन किसानो को 500 करोड रूपये वार्षिक का भारी वित्तीय नुकसान हो रहा है जो वर्ष 2018 से इस सरकारी योजना के तहत मक्का की फसल की खेती करते आ रहे हैं.

सब्सिडी मिलने पर यूपी के किसान ने जाहिर की खुश

उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों को अब प्याज की खेती करने पर प्रति हेक्‍टेयर 27 हजार रुपये सब्सिडी दी जाएगी जिस पर उत्‍तर प्रदेश के Lalitpur जिले के किसान pramil chuaby ने कृषि जागरण के साथ अपनी खुशी जाहिर की....


https://www.youtube.com/watch?v=Vbk6WCeNDhs


किसानों द्वारा महंगाई के विरोध में प्रदर्शन

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मा‌र्क्सवादी की ओर से पंजाब के भटिंडा में रोष मार्च के बाद सचिवालय के सामने प्रदर्शन करते हुए पीएम मोदी का पुतला फूंका गया. बता दें कि यह प्रदर्शन किसानों के दिल्ली बार्डर पर आंदोलन के बावजूद कृषि कानून रद्द न करने साथ ही बढ़ रही महंगाई के विरोध में किया गया.

NRCL ने विकसित की लीची की तीन किस्में

मुजफ्फरपुर के राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र ने लीची की तीन किस्में गंडकी योगिता, गंडकी लालिम और गंडकी संपदा को देश के सात राज्यों पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, झारखंड और छत्तीसगढ़ में भेजने की योजना बना रहा है. जिसकी खेती से किसानों को काफी फायदा होगा.

आयोजित हुआ FTB प्रोग्राम

‘कृषि जागरण’ सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों की बातें, समस्यांए, समाधान और सफलताओं को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है. इन्ही में से एक है "फार्मर दा ब्रांड" प्रोग्राम जो इस सप्ताह कृषि जागरण' के Facebook State Pages पर लाइव किया गया, जिसमें मध्य प्रदेश के प्रगतिशील किसान राज आलोक प्रसाद ने अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारी शेयर की.

बिहार-झारखंड में भारी बारिश के आसार

दक्षिण और पूर्वोतर भारत में मानसूनी बारिश से मौसम सुहाना बना हुआ है. वहीं दिल्ली वासियों को पिछले कई दिनों से भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इसी के साथ मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार समेत, उत्तरी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना है.

English Summary: agriculture news: india will become self-reliant in terms of fertilizers, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News