1. ख़बरें

बड़ी खबर! कृषि की पढ़ाई के लिए छात्राओं को मिलेगा 15000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

Students

कृषि क्षेत्र में महिलाओं का योगदान हमेशा से अतुलनीय रहा है. महिलाओं की भागदारी की वजह से आज कृषि क्षेत्र का तीव्र गति से विकास हो रहा है. कृषि क्षेत्र में महिलाओं की भागदारी में और इजाफा हो इसके मद्देनजर राजस्थान सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है.

दरअसल, राजस्थान सरकार ने राजस्थान में कृषि की पढ़ाई कर रही लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है.हालांकि, राज्य सरकार की इस योजना के तहत 5000, 12000 व 15000 रुपए अलग-अलग कैटेगिरी में दिए जाएंगे. वहीं, वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तय की गई है.

राजस्थान सरकार की तरफ से जारी एक जानकारी के अनुसार, कृषि की पढ़ाई कर रही लड़कियों को आवेदन के लिए राज किसान पोर्टल https://rajkisan.rajasthan.gov.in/  पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए जरूरी जानकारियां देनी होंगी.

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, जयपुर जिला परिषद के कृषि उप निदेशक राकेश कुमार के मुताबिक कृषि की सीनियर सैकण्डरी(12th) की छात्राओं को 5000 रुपये दिए जाएंगे.

इसके अलावा कृषि स्नातक (बीएससी) स्नातकोत्तर (एमएससी) की छात्राओं को 12000 रुपए और शोध अध्ययनरत छात्राओं को 15000 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे. हालांकि, इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को तय समय सीमा में आवेदन करना होगा. 

इसे भी पढ़ें - सहायक कृषि अधिकारी समेत कई पदों पर निकली भर्ती, जानें- चयन प्रक्रिया और अंतिम तिथि

राजस्थान सरकार ने 'ग्रीन' आतिशबाजी की दी मंजूरी

वहीं राजस्थान सरकार ने एनसीआर क्षेत्र के अलावा, पूरे राज्य में 'ग्रीन' आतिशबाजी की मंजूरी शुक्रवार को दे दी. दरअसल, राज्य के गृह विभाग ने राज्य में आतिशबाजी की बिक्री को लेकर संशोधित एक परामर्श जारी किया है, जिसमें यह अनुमति दी गई है. 

जारी परामर्श के मुताबिक, संक्रमण की मौजूदा स्थिति, उच्चतम न्यायालय व राष्ट्रीय हरित अधिकरण के निर्णय के मद्देनजर यह संशोधित परामर्श जारी किया जा रहा है.

English Summary: Agriculture News: Girl students will get 15000 rupees for agriculture studies

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters