1. ख़बरें

Agriculture News: कृषि यंत्रों पर किसानों को मिलेगी 50% सब्सिडी, जानिए कृषि से जुड़ीं अन्य बड़ी खबरें

Agriculture News

किसानों के लिए खुशखबरी है. दरअसल कृषि विभाग की फसल अवशेष प्रबंधन यंत्र और फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना के लिए सब्सिडी योजना में पंजीकरण शुरू हो गया है. जानकारी के मुताबिक, प्रमोशन आफ एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन फार इन-सीटू मैनेजमेंट आफ क्राम रेज्ड्यू योजना के तहत पंजीकृत किसानों को 50 से 80% तक अनुदान मिलेगा. जिसके लिए विभाग ने तैयारीयां भी शुरू कर दी है.

कामयाब किसान खुशहाल पंजाबमिशन की हुई शुरुआत

कामयाब किसान खुशहाल पंजाब’ मिशन के तहत, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भविष्य के लिए संतुलन को बनाए रखते हुए किसानों की आय में दीर्घकालिक आधार पर सुधार लाने की आवश्यकता पर जोर दिया है. पंजाब सरकार ने तीन साल के लिए 3780 करोड़ रुपए के परिव्यय के साथ एक नया कार्यक्रम ‘कामयाब किसान खुशहाल पंजाब मिशन’ शुरू किया है.

ओडिशा: CM नवीन पटनायक का बड़ा ऐलान

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवाती तूफान यास से प्रभावित किसानों के लिए सहयोग राशि की घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक 33% या इससे अधिक फसल बर्बाद होने वाले गैर सिंचाई वाले इलाके के छोटे एवं नाममात्र किसानों को इनपुट सब्सिडी दी जाएगी.

आयोजित हुआ FTB प्रोग्राम

‘कृषि जागरण’ सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों की बातें, समस्यांए, समाधान और सफलताओं को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है. इन्ही में से एक है "फार्मर दा ब्रांड" प्रोग्राम जो इस सप्ताह कृषि जागरण' के Facebook Page पर लाइव किया गया, जिसमें उत्तराखंड़ के किसान मारकण्डेय प्रसाद गैरोला ने अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारी शेयर की.

केंद्रीय मंत्री  हरदीप सिंह पुरी ने कहा जारी रहेगी MSP

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन अभी भी जारी है. किसान अपनी मांगों पर कायम है और अभी उनका प्रदर्शन खत्म होने की संभावना नहीं है. इसी बीच केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने साफ किया है कि सरकार खुले मन से किसानों से सभी मुद्दे पर बातचीत करने के लिए तैयार है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी दोहराया कि MSP भी जारी रहेगी.

कृषि यंत्रों पर किसानों को मिलेगी 50% सब्सिडी

किसानों के लिए खुशखबरी है. दरअसल कृषि विभाग की फसल अवशेष प्रबंधन यंत्र और फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना के लिए सब्सिडी योजना में पंजीकरण शुरू हो गया है. जानकारी के मुताबिक, प्रमोशन आफ एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन फार इन-सीटू मैनेजमेंट आफ क्राम रेज्ड्यू योजना के तहत पंजीकृत किसानों को 50 से 80% तक अनुदान मिलेगा. जिसके लिए विभाग ने तैयारीयां भी शुरू कर दी है.

खेतों में बिजली उत्पादन करेंगे किसान


दिल्ली में मुख्यमंत्री कृषि आय बढ़ोतरी परियोजना चल रही है. जिसके तहत खेतों में सोलर यूनिट्स स्थापित करने का काम शुरू किया गया है. इसके अंतर्गत जमीन से 10 से 15 फीट की ऊंचाई पर सोलर पैनल्स स्थापित किए जाएंगे. सोलर पैनल से उत्पन्न होने वाली बिजली से न सिर्फ किसान अपने कृषि कार्य कर सकेंगे बल्कि बची बिजली को विद्युत कंपनियों को बेच भी सकेंगे.

किसानों को अब मिलेगा 3 लाख का लोन

पशुपालकों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड बेहद फायदेमंद हो सकता है. दरअसल हरियाणा सरकार Pashu Kisan Credit Card के जरिये लोन देने की सुविधा प्रदान कर रही है. जिसमें महज 4 प्रतिशत ब्याज दर पर 3 लाख रूपये तक लोन लिया जा सकता है. हाल ही में राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि इस योजना का अब तक बिना जोत वाले 56 हजार किसान लाभ ले चुके हैं.

पश्चिमी राजस्थान में आंधी की संभावना

केरल में दस्तक देने के बाद दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अच्छी गति के साथ आगे बढ़ रहा है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में 14 और 15 जून को गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. तो वहीं पश्चिमी राजस्थान में आंधी की भी संभावना है.

English Summary: agriculture news: farmers will get 50% subsidy on agricultural machinery

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News