1. ख़बरें

Agriculture News: शुरु हुई ‘बीज ग्राम योजना’, जानिए कृषि से जुड़ीं अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

Beej Gram Yojana

फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए बीज का महत्वपूर्ण योगदान होता है, लेकिन इसके लिए गुणवत्तापूर्ण बीज का होना जरूरी है. इससे उत्पादन बढ़िया होगा और किसानों की कमाई भी अच्छी होगी. जिसे देखते हुए झारखंड में बीज ग्राम योजना की शुरुआत की गई है. जिसका जिम्मा कृषि विज्ञान केंद्र को सौंपा गया है.

मूंग के बीज पर मिलेगी 90 फीसदी सब्सिडी

खेती में बदलाव के लिए हरियाणा सरकार की कोशिश जारी है. धान की खेती किसान नहीं करें. इसके लिए राज्य सरकार किसानों को 7000 रुपये प्रति एकड़ दे रही है. तो वहीं, मूंग की खेती प्रमोट करने के लिए भी प्लान बनाया गया है. इसके तहत मूंग का बीज खरीदने पर किसानों को 90 फीसदी सब्सिडी मिलेगी, जबकि बाजरे की जगह मूंग की खेती करने पर 4000 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

8 हजार रुपये प्रति क्विंटल हुआ सरसों का भाव

विदेशी बाजारों में तेजी के रुख और त्योहारी मांग के बीच स्थानीय तेल-तिलहन बाजार में सरसों, सोयाबीन, मूंगफली तेल-तिलहन और सीपीओ तेल सहित लगभग सभी खाद्य तेलों के भाव में बढ़ोतरी देखने को मिली. जानकारी के अनुसार मलेशिया एक्सचेंज में 0.2 प्रतिशत की तेजी रही जबकि शिकागो एक्सचेंज में भाव सामान्य बने रहे.

UP सरकार लाई एग्री जंक्शन योजना

गांवों में ज्यादातर युवा खेती पर निर्भर हैं, ऐसे में एग्री जंक्शन योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को एक मंच प्रदान कर रही है. जिस पर उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के किसान दीपक राघव ने कृषि जागरण के साथ अपने विचार साझा किया.....

किसानों को मिलेंगे 1000 रुपये प्रति एकड़

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने किसानों से अपील की है कि वे फसल अवशेष प्रबंधन अपनाए ताकि पराली जलाने की नौबत ही न आए. साथ ही दलाल ने कहा कि जो किसान स्ट्रॉ बेलर द्वारा पराली की गांठ बनाकर उसका निष्पादन किसी सूक्ष्म और मध्यम उद्यम व अन्य औद्योगिक इकाईयों में करेगा उसे 1000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

अब बिजली के लिए मिलेंगे 1000 रुपये

राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की शुरूआत की है. इस योजना के माध्यम से किसानों को बिजली दरों पर प्रति माह 1 हजार रुपये, अधिकतम 12 हजार रुपये का अनुदान मिलेगा. बता दें सरकार के दावों के अनुसार इस योजना की शुरुआत के बाद लघु एवं मध्यम वर्ग के किसानों के लिए कृषि बिजली लगभग निशुल्क हो जाएगी.

विद्यार्थियों को आधुनिक सुविधाओं का मिलेगा लाभ

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के 6 कृषि कालेजों को अखिल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली से मान्यता मिलेगी. यहां के छात्र छात्राओं को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ गुणोत्तर शिक्षा का लाभ मिलेगा. साथ ही सभी प्रयोगशालाओं को माडर्न बनाया जाएगा. स्मार्ट क्लास में छात्रों को पढऩे की सुविधा मिलेगी, ताकि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का परचम लहरा सके.

जेपी दलाल ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने अधिकारियों के साथ भिवानी में कई नहरों सहित अनेक परियोजनाओं का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विकास कार्यों में गुणवता पर विशेष ध्यान रखा जाए. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि किसानों को अब उनके हिस्से का पूरा पानी टेल तक पहुंचाया जा रहा है.

22 जुलाई को आयोजित होगा 'फार्मर फर्स्ट’

कृषि जागरण के Facebook State Pages  पर होगा LIVE

‘कृषि जागरण’ का हमेशा से यही उद्देश्य रहा है कि देश के किसान समृद्ध और सशक्त बनें. इसलिए 'फार्मर फर्स्ट’ प्रोग्राम 22 जुलाई को कृषि जागरण' के Statewise FACEBOOK pages पर LIVE  होगा जिसमें कई प्रगतिशील किसान शामिल होंगे.

English Summary: agriculture news: 'Beej Gram Yojana' started, know big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News