1. ख़बरें

कृषि यंत्रों पर मिलेगी 2 करोड़ रुपए की सब्सिडी, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

खेती में आधुनिक कृषि यंत्रों का इस्तेमाल कर उत्पादन बढ़ाने पर योगी सरकार जोर दे रही है. इसके लिए किसानों को कृषि यंत्रों पर सरकार दो करोड़ रुपये की सब्सिडी भी देगी. जिसके लिए 16 फार्म मशीनरी बैंक स्थापित किए जाएंगे और एक बैंक में कम से कम दस किसान शामिल होंगे.

विदेशों में बढ़ रही है भारत के फलों की मांग

भारत के कई फलों की मांग विदेशों में बढ़ रही है. जिसका सीधा लाभ किसानों को मिल रहा है. एपीडा के जरिए किसानों की पैदावार को दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है हाल ही में ड्रैगन फ्रूट के एक्सपोर्ट के बाद अब इस कड़ी में असम का खास अंगूर भी दुबई भेजा गया है.

भारत के किसानों की बढ़ेगी कमाई

भारत के किसानों के लिए एक खुशखबरी है. दरअसल सर्बिया ने भारतीय आलू, प्याज और अनार के लिए अपने बाजार खोल दिये हैं. अब भारत से इन उत्पादों का एक्सपोर्ट सर्बिया में किया जाएगा. जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा.

छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप

छत्तीसगढ़ में खाद की कमी के मुद्दे पर कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए. छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ निर्मम और क्रूरतम व्यवहार कर रही है. बीजेपी को और उनके पदाधिकारियों को सिर्फ और सिर्फ कुर्सी का मोह है.

नाबार्ड के अध्यक्ष ने बुंदेलखंड की समस्याओं पर किया जिक्र

नाबार्ड के अध्यक्ष डॉ. जीआर चितला ने बुंदेलखंड की समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि यहां गाय है दूध नहीं. खेत है पर खेती नहीं. बरसात है फिर भी पानी नहीं. यह विचारणीय है इसके लिए सोच समझकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने समस्याओं के हल करने के तौर तरीके भी किसानों को बताएं.

प्याज की खेती करने पर मिलेगी सब्सिडी

उत्तजर प्रदेश के किसानों के अब प्याज की खेती करने पर प्रति हेक्टे यर 27 हजार रुपये सब्सिडी मिलेगी. खरीफ फसल में अनुसूचित जाति के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए उत्त7र प्रदेश के विभिन्नर जिलों को लक्ष्य सौंप दिया गया है. जिसके आवेदन भी शुरू हो गया हैं. बता दें किसानों को योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा.

आयोजित हुआ FTB प्रोग्राम

‘कृषि जागरण’ सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों की बातें, समस्यांए, समाधान और सफलताओं को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है. इन्ही में से एक है "फार्मर दा ब्रांड" प्रोग्राम जो इस सप्ताह कृषि जागरण' के Facebook State Pages पर लाइव किया गया, जिसमें रांची के प्रगतिशील किसान गडुरा ओराओं ने अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारी शेयर की

https://www.youtube.com/watch?v=Tox2hGI6xro

अभी मानसून का करना पड़ेगा इंतजार

उत्तर प्रदेश, बिहार समेत देश के कई राज्यों में बारिश हो रही लेकिन दिल्ली को अभी कम से कम एक हफ्ते का इंतजार और करना पड़ेगा. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिम भारत में अगले सात दिनों तक मानसून की पहली बारिश होने के कोई भी आसार नहीं है लेकिन तेज हवांए चलने के कारण गर्मी से राहत मिल सकती है.

English Summary: agriculture news: 2 crore subsidy will be available on agricultural machinery

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News