1. ख़बरें

Budget 2021 : कृषि मंत्री बोले - ये बजट गांवों की तक़दीर बदलने में अहम भूमिका निभाएगा

श्याम दांगी
श्याम दांगी
Budget 2021

Budget 2021

सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट पेश किया. जिस पर प्रतिक्रिया ज़ाहिर करते हुए मध्य प्रदेश किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा कि यह बजट कई मायनों में ऐतिहासिक है जो भारत को आत्मनिर्भर बनाने में एक बड़ा कदम साबित होगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर एक लाख करोड़ रुपये का फंड दिया है जो किसानों के हित में एक साहसिक फैसला है. 

उन्होंने बताया कि इस बजट में गांवों तक़दीर को बदलने के लिए सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान रखा है. साथ ही अब किसान खेती बाड़ी के साथ खुद बिजनेस और उद्योग लगा पाएंगे. वहीं वे अपनी उपज मिनीमम सपोर्ट प्राइस यानी एमएसपी पर बेच सकेंगे. जिससे उन्हें आर्थिक सुदृढ़ता मिलेगी.

इसके अलावा बजट में 1 हजार नई ई-मंडियां खोलने का प्रावधान भी है जिससे उन्हें उपज को बेचने में आसानी होगी. मंत्री पटेल ने आगे कहा कि गांवों और शहरों के अंतर को मिटाने के लिए सरकार प्रयासरत है इसके लिए गांवों बेहतर सड़क, शिक्षा, पानी, बिजली और स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा. 

इधर, राज्य के वित्त तथा वाणिज्यिक कर मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि इस बजट से कोरोना काल में देश की प्रभावित अर्थव्यवस्था को बूस्ट मिलेगा. यह बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक जरुरी कदम है. जबकि नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि बजट में सरकार ने हर घर तक नल और जल पहुँचाने की 'जल जीवन मिशन' पर ख़ास ध्यान दिया है.

English Summary: Agriculture Minister kamal patel said this budget will play an important role in changing the fate of villages

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News