News

हिसार में होगा एग्री समिट, वैज्ञानिक एवं उद्दमी किसानों से करेंगे संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य के सपने को साकार करने के लिए हरियाणा, केंद्र के साथ मिलकर काम कर रहा है। इस बीच किसानों को वैज्ञानिकों एवं उद्दमियों के साथ सीधे-सीधे समस्याओं का निदान के लिए अच्छे विचार सुनने एवं जानकारी लेने के लिए 23 फरवरी 2018 को चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्दालय, हिसार में आयोजित किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत 100 से अधिक उद्दमियों एवं वैज्ञानिकों द्वारा किसान रूबरू हो सकेंगे।

धनखड़ का मानना है कि राज्य में कृषि में जोखिम कम करने एवं किसानों के हित सुनिश्चित करने की दिशा में लगातार काम कर रही है। हाल ही में सरकार ने हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण स्थापित करने का फैसला लिया है। यह प्रयास भूमिरहित किसानों के लिए मानसिक दबाव कम करने एवं शारीरिक स्वास्थ्य बरकरार रखने के लिए किया गया है। इस दौरान तीन चरणों में आय दो गुनी करने के लिए विस्तार से चर्चा की जाएगी।

किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन, मशीन व संयंत्रों के साथ-साथ उपकरणों के उपयोग पर चर्चा की जाएगी। इसके अतिरिक्त फसल सुरक्षा, मृदा स्वास्थ्य, उर्वरकों के सही इस्तेमाल करने की जानकारी दी जाएगी।



Share your comments